scriptस्वच्छता के बाद अब शोर पर नियंत्रण का जोर, 70 डीबी से करेंगे कम | After sanitation, noise control will now be reduced to less than 70 dB | Patrika News
इंदौर

स्वच्छता के बाद अब शोर पर नियंत्रण का जोर, 70 डीबी से करेंगे कम

पूरे शहर में ध्वनि प्रदूषण की होगी मैपिंग, फिर होगा लगातार मापन प्रदूषण बोर्ड बना रहा प्लान, वर्तमान में औसत 60 से 70 डेसीबल

इंदौरAug 19, 2019 / 04:45 pm

हुसैन अली

indore

स्वच्छता के बाद अब शोर पर नियंत्रण का जोर, 70 डीबी से करेंगे कम

इंदौर. स्वच्छता में नंबर वन बनने के बाद शहर में आबोहवा से प्रदूषण कम हो रहा है। तेजी से बढ़ रहे वाहनों की संख्या के कारण ध्वनि प्रदूषण का औसत बढ़ रहा है। प्रदूषण बोर्ड ने गंभीरता लेते हुए पूरे शहर की मेपिंग करने का निर्णय लिया है। इसी के आधार पर शहर में ध्वनि प्रदूषण के मापन केंद्र बनाए जाएंगे। वर्तमान में औसत से 30 प्रतिशत ज्यादा ध्वनि प्रदूषण हो रहा है।
must read : भाजपा विधायक की मौजूदगी में महिलाओं को बांटी साडि़यां

प्रदूषण विभाग शहर को स्वच्छता के बाद प्रदूषण के स्तर पर भी आदर्श शहर बनाना चाहता है। हवा-पानी के प्रदूषण को कम करने के बाद इसके लिए अब ध्वनि प्रदूषण पर भी काम शुरू कर दिया गया है। स्वच्छता अभियान का असर यह रहा कि हवा में खतरनाक कणों का औसत कम हुआ है। हालांकि अभी औसत से ज्यादा है, लेकिन पांच साल पहले दो-तीन गुना से काफी कम हुआ है। वर्तमान शहर में ध्वनि की औसत तीव्रता 60 से 70 डेसीबल के आसपास रहती है। यह सामान्य क्षेत्रों के औसत से 30 प्रतिशत तक ज्यादा है। निर्धारित साइलेंट जोन भी इस प्रदूषण की चपेट में हैं।
must read : पुलिस अधीक्षक की गाड़ी से निकला सांप, मची अफरा-तफरी

जनसंख्या और शहर का आकार बढऩे से बढ़ा शोर
विभागीय अफसर बताते हैं, शहर का आकार और जनसंख्या बढऩे के साथ ही ध्वनि करने वाले स्रोतों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए ध्वनि प्रदूषण को लेकर नई योजना बनाई जा रही है। प्रारंभिक आकलन में शहर में वाहनों के हॉर्न का प्रदूषण बहुत ज्यादा है। बाजार क्षेत्रों में वाहनों की भीड़ में ध्वनि अधिक होती है। इसके अलावा औद्योगिक मशीनरियों और भारी वाहनों का शोर भी परेशानी का कारण है।
शहर के नक्शे पर करेंगे मैपिंग

शहर के नक्शे पर ध्वनि बहुल क्षेत्र को चिह्नित कर इन क्षेत्रों में वर्तमान स्थिति का सर्वे करेंगे। इसके आधार पर नोइज स्पॉट का चयन किया जाएगा। इन स्थानों पर प्रदूषण नियंत्रण का प्लान बनाया जाएगा। नए सिरे से जोन का भी निर्धारण करेंगे, जिससे मानक स्थिति को बनाए रखा जा सके। बोर्ड के वैज्ञानिक दिलीप वाघेला के अनुसार वर्तमान में शहर में आबोहवा में प्रदूषण का ऑनलाइन मापन और डिस्प्ले हो रहा है। इसमें ध्वनि को भी शामिल किया जाएगा।
ध्वनि प्रदूषण के मानक
– औद्योगिक क्षेत्र – 75 डेसीबल
– रहवासी क्षेत्र – 55 डेसीबल
– साइलेंट जोन – 45 डेसीबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो