scriptखजूर के गुड़ से तैयार होती हैं स्वादिष्ट बंगाली मिठाइयां | bengali food festival indore | Patrika News
इंदौर

खजूर के गुड़ से तैयार होती हैं स्वादिष्ट बंगाली मिठाइयां

बंगाली फूड फेस्टिवल में कारीगरों ने साझा की मिठाइयों की रेसिपी

इंदौरJan 13, 2018 / 11:53 am

अर्जुन रिछारिया

bengali food festival

bengali food festival

इंदौर. फेस्टिवल में बंगाल की मिठाइयों के साथ बंगाल की लोकप्रिय वेज और नॉनवेज डिशेज भी शामिल की गई हैं। शुक्रवार को तीन दिवसीय बंगाली फूड फेस्टिवल शुरू हुआ। बंगाली क्लब द्वारा आयोजित यह फेस्टिवल बंगाली क्लब में लगा है। इसके अलावा हर शाम को लोगों के लिए बंगाली संस्कृति को प्रेजेंट करने वाले संस्कृतिक कार्यक्रमों की विशेष प्रस्तुतियां दी जा रही हैं। आपको बता दें कि फेस्टिवल में ठेठ बंगाली पकवानों के २२ स्टॉल्स हैं। इनमें से कुछ स्टॉल्स डिजाइनर ड्रेसेस व होम डेकोरशन आइटम्स के भी हैं।
पेड़ों से रातभर इकठ्ठा करते हैं रस
बंगाल से आए मीनल दत्ता बताते हैं कि बंगाली मिठाई असानी से नहंीं बनती। इसके लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। इन मिठाइयों को स्वादिष्ट बनाने के लिए खजूर के पेड़ से निकलने वाले रस को इक_ा करते हंै। इक_ा करने के लिए रातभर पेड़ों पर मिट्टी के बर्तन लटकाए जाते हैं। फिर रस को पकाकर गुड़ तैयार किया जाता है। यह प्रोसेस इसलिए खास है कि यह रस सिर्फ ठंड के मौसम में निकलता है। इनसे बना गुड़ ५०० रुपए किलो तक बिकता है। इतना होने के बाद ही तैयार हो पाती हैं स्वादिष्ट बंगाली मिठाइयां। वैसे तो यहां कई मिठाइयां हंै लेकिन इनमें बंगाली खीर और पार्टी सब्दा खास हंै। बंगाली खीर इसे बनाने के लिए चावल का आटा लें। उसे गरम पानी में गूंथें। फिर पिसा घोपरा डालें। अब गुड़ और दूध में डालकर पका लें और सर्व करें। ऊपर से काजू, बादाम और पिस्ता भी डाल सकते हंै। खीर बनाते वक्त गुड़ की क्वांटिटी का ध्यान रखना •ारूरी है।
जत्रा : राधा-कृष्ण लीलाओं की प्रस्तुति
राधा-कृष्ण की रासलीलाओं को नृत्य के माध्यम बड़ी सुंदरता के साथ प्रस्तुत किया गया। कृष्णा लीला पर आधारित यह प्रस्तुति र्कीति भावसकर ग्रुप द्वारा महाराष्ट्रीयन जत्रा संस्कार महोत्सव में दी गई। नटराज नगर ग्राउंड में चल रहे इस महोत्सव में स्टूडेंट्स ने स्वामी विवेकानंद के चरित्र को भी प्रस्तुत किया। इसके साथ ही लोहाड़ी सेलिब्रेशन भी हुआ। यहां गरमा-गरम महाराष्ट्रीयन पकवानों को परोसा गया। बच्चों के लिए सुबह से मन की बात विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता रखी थी। इसके अलावा जूनियर वॉइस प्रतियोगिता के ऑडिशन में ४४ को सलेक्ट किया। 13 जनवरी को स्टूडेंट्स द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी एवं रंजना ठाकुर द्वारा लोकनृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। जत्रा महोत्सव के चौथे दिन आदित्य ग्रुप द्वारा नृत्य की प्रस्तुति एवं वॉइस ऑफ जत्रा का ग्रैंड फिनाले का आयोजन होगा। सोमवार 15 जनवरी को इस जत्रा महोत्सव के समापन होगा। अवसर पर सविता गोडबोले एवं उनके ग्रुप द्वारा नृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

Home / Indore / खजूर के गुड़ से तैयार होती हैं स्वादिष्ट बंगाली मिठाइयां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो