scriptBRTS: अब चोक नहीं होगी ड्रेनेज लाइन | BRTS | Patrika News
इंदौर

BRTS: अब चोक नहीं होगी ड्रेनेज लाइन

निगम का दावा : एलआइजी से निरंजनपुर चौराहे तक का काम पूरा

इंदौरMar 05, 2021 / 07:24 pm

रमेश वैद्य

BRTS: अब चोक नहीं होगी ड्रेनेज लाइन

BRTS: अब चोक नहीं होगी ड्रेनेज लाइन

इंदौर. नगर निगम ने दावा किया है कि अब बीआटीएस पर ड्रेनेज की पाइप लाइन चोक नहीं होगी। इसके लिए जहां पाइपों की सफाई कर दी गई है, वहीं जर्जर हो चुके पाइपों को बदलने के साथ सुधार कार्य पूरा कर दिया गया है। एलआइजी से निरंजपुर चौराहे तक यह काम हुआ है। बीआरटीएस पर अब चोक ड्रेनेज लाइन को साफ करने का काम सिटी बस ऑफिस के सामने चल रहा है।
ड्रेनेज का काम करने के लिए बीआरटीएस रोड पर जगह-जगह बड़े गड्ढे खोद दिए गए। इस कारण राहगीरों को परेशानी के साथ यातायात अलग बाधित होता था। बीआरटीएस पर ड्रेनेज पाइप लाइन चोक होने पर पानी सडक़ पर अलग बहता रहता। इस समस्या का समाधान करने को लेकर निगम ड्रेनेज विभाग ने काम शुरू किया, जो कि लगभग 15 दिनों तक चला। इस दौरान एलआइजी से निरंजनपुर चौराहे तक जेएनएनयूआरएम प्रोजेक्ट के तहत डली सीवर की प्राइमरी पाइप लाइन को जहां साफ किया गया, वहीं इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा डाली गई ड्रेनेज की पाइप लाइन के जर्जर होने के साथ बदलने और सुधारने काम भी किया गया। बीआरटीएस पर अब काम सिटी बस ऑफिस के सामने चल रहा है। यहां पर चेंबर चोक है, जिसको क्लियर करने के लिए एसडीडी मशीन लगाई गई है। निगम का दावा है कि चार से पांच दिन में काम पूरा हो जाएगा।
एक लेवल नहीं थी पाइप लाइन
बीआरटीएस पर पांच जगह होटल श्रीमाया, विजय नगर चौराहा, सत्य सांई चौराहा, निरंजनपुर के पहले पटेल मोटर्स और निरंजनपुर चौराहे पर गड्ढा खोदकर पाइप लाइन डालने सहित सुधार का कार्य किया। यहां पर इंदौर विकास प्राधिकरण ने पाइप लाइन डाली थी, जो कि सही ढंग से न डालते हुए ऊपर-नीचे डली थी। एक लेबल में लाइन के नहीं होने पर लाइन बार-बार चोकहोती रहती थी। इसके साथ ही ड्रेनेज का पानी रसोमा, एलआइजी और पलासिया नाले में जाता था। निगम द्वारा एलआइजी से निरंजनपुर चौराहे तक ड्रेनेज में सुधार करने से नाले में जहां गंदा पानी जाना बंद हो गया, वहीं अब लाइन भी चोकनहीं होगी।
पाइप में से निकाली मिट्टी
निगम अफसरों ने दावा किया है कि एलआइजी से निरंजनपुर चौराहे तक हुए काम के बाद अब बीआरटीएस पर ड्रेनेज की पाइप लाइन चोक नहीं होगी, क्योंकि होटर श्रीमाया से लेकर सी-21 शॉपिंग मॉल तक हॉरिजेंटल डायरेक्शन ड्रिलिंग (एसडीडी) मशीन से पाइप लाइन को साफ कर मिट्टी निकाल दी गई है। मिट्टी के कारण पाइप लाइन बार-बार चोक हो जाती थी। सफाई कर पूरी लाइन क्लियर कर दी है। बीआरटीएस अब ड्रेनेजे का पानी नहीं रूकेगा। पाइप लाइन साफ करने के लिए खोदे गए गड्ढे को भरने का काम भी कर दिया गया है।
ड्रेनेज की पाइप लाइन चोक नहीं होगी
एलआइजी से निरंजनपुर चौराहे तक हुए काम के बाद अब बीआरटीएस पर ड्रेनेज की पाइप लाइन चोक नहीं होगी, क्योंकि सफाई के साथ सुधारीकरण का काम पूरा हो गया है। सिटी बस ऑफिस के सामने चोक ड्रेनेज के चैंबर की सफाई का काम चल रहा है। काम पूरा होते ही ड्रेनेज की समस्या दूर हो जाएगी। – सुनील गुप्ता, कार्यपालन यंत्री, ड्रेनेज एवं जलयंत्रलाय विभाग

Home / Indore / BRTS: अब चोक नहीं होगी ड्रेनेज लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो