scriptयात्रियों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर से इंदौर के लिए चलेंगी सीधी फ्लाइट्स | Direct flights will run from Gwalior to Indore | Patrika News
इंदौर

यात्रियों के लिए खुशखबरी, ग्वालियर से इंदौर के लिए चलेंगी सीधी फ्लाइट्स

अक्टूबर से अलायंस एयर की सीधी उड़ान….

इंदौरSep 25, 2022 / 03:28 pm

Ashtha Awasthi

flights

flights

इंदौर। इंदौर एक बार फिर हवाई मार्ग के जरिये ग्वालियर से जुड़ने जा रहा है। एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी रही अलायंस एयर इस रूट पर सीधी उड़ान संचालित करेगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह से उड़ान शुरू हो जाएगी। इंदौर से ग्वालियर के लिए निजी एयरलाइंस इंडिगो की फ्लाइट संचालित होती थी, जो 8 सितंबर से बंद है। वर्तमान में हवाई मार्ग से ग्वालियर जाने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ही विकल्प है, जो दिल्ली से मिलती है। अलायंस एयर ग्वालियर से भोपाल के बीच सीधी उड़ान संचालित कर रही है। एयरलाइंस भोपाल की उड़ान बंद कर इंदौर से ग्वालियर के बीच चलाने की तैयारी कर चुकी है। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार, अक्टूबर में यह सुविधा मिल सकती है।

7 शहरों से शुरू होगी हवाई उड़ानें

मध्यप्रदेश के सात पर्यटक स्थलों और वन्यजीव अभयारण्यों को इसी साल हवाई सेवा से जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उड़ान योजना 5.0 के तहत निविदाएं मांगी हैं। इनमें कुछ स्थानों पर एयर स्ट्रिप का निर्माण तो कुछ जगहों पर बने हवाई अड्डों का विस्तारीकरण किया जाएगा।

पर्यटकों की सुविधा के लिए विकसित किए जा रहे इन हवाई अड्डों और एयर स्ट्रिप में से कुछ को आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसके लिए देशभर के 50 से अधिक वन्यजीव स्थल और पर्यटन स्थलों को चुना है।

एयर स्ट्रिप या हवाई अड्डे के रूप में चयन

मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार देशभर में अब तक सरकार ने 54 गैर.संचालन हवाई पट्टियों की पहचान की है। यह सभी देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों और पर्यटक वन्यजीव अभयारण्यों के नजदीक हैं। मध्यप्रदेश में कुल सात स्थानों पर एयरस्ट्रिप या हवाई अड्डा बनाने के लिए स्थलों का चयन किया गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dydtc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो