scriptग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारीः इंदौर एयरपोर्ट पर 26 विमान एक साथ हो सकेंगे पार्क | global investors summit 2023 indore airport updates | Patrika News
इंदौर

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारीः इंदौर एयरपोर्ट पर 26 विमान एक साथ हो सकेंगे पार्क

global investors summit 2023- ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की तैयारीः चार्टर्ड विमानों से आएंगे अतिथि, उड़ानों से गूंजायमान होगा आसमान

इंदौरNov 25, 2022 / 06:39 pm

Manish Gite

indore1.jpg

global investors summit 2023

अभिषेक वर्मा

इंदौर। प्रदेश में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए जनवरी में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर समिट (global investors summit 2023) की तैयारियां जोरों पर है। समिट में देश-दुनिया के औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों से निवेश को लेकर चर्चा की जाएगी। निवेशकों के स्वागत के लिए शहर के साथ-साथ इंदौर एयरपोर्ट पर भी खास तैयारी की जा रही है। बड़ी संख्या में निवेशकों व वीवीआइपी चार्टर्ड विमानों से आएंगे। ज्यादातर विमान मेहमानों को छोड़कर नजदीकी एयरपोर्ट पर भेजे जाएंगे।

देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (devi ahilya bai holkar airport photos) पर पिछले साल तक सिर्फ 11 विमानों के लिए पार्किंग उपलब्ध थी। हाल ही में 15 विमानों के लिए अतिरिक्त पार्किंग मिलने के बाद अब 26 विमान एक साथ एयरपोर्ट पर खड़े हो सकते हैं। नियमित उड़ानों के लिए इनमें से रोजाना 10 से 12 पार्किंग इस्तेमाल होती है। जनवरी माह में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में ज्यादातर मेहमान विमानों से आएंगे। इसके अलावा बड़ी संख्या में मेहमानों के चार्टर्ड विमानों से भी आने की उम्मीद है। इस लिहाज से एयरपोर्ट प्रबंधन अभी से तैयारी में जुट गया है।

 

पार्किंग रहेगी आरक्षित

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और राज्यपाल मंगूभाई पटेल के विमानों की पार्किंग आरक्षित रहेगी। इनके अलावा ऐसे वीवीआइपी जो खास न्यौते पर समिट में शिरकत करने आ रहे है, उनके विमानों के लिए भी पार्किंग में प्राथमिकता रहेगी। बाकी आने वाले चार्टर्ड विमानों की पार्किंग नजदीकी एयरपोर्ट्स पर रहेगी। ये विमान मेहमानों को छोड़कर इंदौर से रवाना होंगे और उन्हें लेने के लिए दोबारा इंदौर एयरपोर्ट आएंगे।

पिछली बार भोपाल भेजे गए थे विमान

इंदौर आने वाले चार्टर्ड विमानों को पार्किंग के लिए अन्य एयरपोर्ट पर भेजने का मामला नया नहीं है। पिछली समिट में भी कई मेहमानों के चार्टर्ड विमान पार्किंग के लिए भोपाल एयरपोर्ट भेजे गए थे। चार्टर्ड विमानों की संख्या बढ़ने पर ये मुंबई और बेंगलुरु भी भेजे जा सकते हैं। चार्टर्ड विमानों की कई कंपनियां भी इन्हीं शहरों से फ्लाइट ऑपरेशन करती है। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार इस बार भी नजदीकी एयरपोर्ट्स पर विमानों की पार्किंग कराने की तैयारी रहेगी।

 

चार्टर्ड विमानों के लिए अभी कोई शेड्यूल नहीं मिला है। इंदौर एयरपोर्ट पर 26 विमानों के लिए पार्किंग उपलब्ध है। अगर इससे अधिक विमान एक साथ आते हैं तो उन्हें पार्किंग के लिए नजदीकी एयरपोर्ट भेजा जाएगा।

-सीवी रवींद्रन, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Home / Indore / ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारीः इंदौर एयरपोर्ट पर 26 विमान एक साथ हो सकेंगे पार्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो