scriptजूते और अंडरगारमेंट्स में छिपाकर लाया था करोड़ों का सोना, Indore Airport पर DRI की टीम ने पकड़ा | GOLD SMUGGLING DRI team caught gold worth crores at Indore airport | Patrika News
इंदौर

जूते और अंडरगारमेंट्स में छिपाकर लाया था करोड़ों का सोना, Indore Airport पर DRI की टीम ने पकड़ा

Gold Smuggling: शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से आरोपित सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरा था……..

इंदौरApr 11, 2024 / 10:15 am

Ashtha Awasthi

9.jpg

Gold Smuggling: विदेश से तस्करी कर लाए करीब 5 किलो सोने के साथ डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। इंदौर एयरपोर्ट पर मंगलवार रात डीआरआइ ने कार्रवाई की। शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से एक व्यक्ति सोना लेकर इंदौर एयरपोर्ट पर उतरा था। डीआरआइ को गोपनीय सूचना मिली थी। इस आधार पर कार्रवाई की गई। तस्करी के सोने के साथ गिरफ्तार किया गया। व्यक्ति मूलत: गुजरात का रहने वाला बताया जा रहा है। डीआरआइ के अनुसार, उड़ान से उतरने के बाद शक के आधार पर एक्जिट लाबी में उस व्यक्ति को रोका गया और पूछताछ की गई।

जूते के सोल में छुपाया था सोना

गोपनीय सूचना के आधार पर हुई गहन पूछताछ में व्यक्ति ने कबूल किया कि वह सोना लेकर आया है। जांच में उसके पास से कुल 4.94 किलो सोना बरामद हुआ। सोने को छुपाने के लिए इसे उसने पेस्ट के रूप में बदल लिया था। उसने अपने अंतर्वस्त्र के साथ ही जूते के सोल में भी यह सोना छुपाया था। सोने को जब्त करने के साथ ही संबंधित व्यक्ति को कस्टम्स एक्ट 1962 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे पूछताछ जारी है, इसमें पता लगाया जा रहा है कि यह व्यक्ति किस गिरोह के लिए करियर का काम करता है। इस मामले में सूचना देने वाले को भी डीआरआइ पुरस्कृत कर रहा है।

महंगाई के साथ बढ़ेगी तस्करी

डीआरआइ और कस्टम्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों को आशंका है कि आने वाले दिनों में सोने की तस्करी के मामले बढ़ेगे। दरअसल, सोने के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को सोना 73 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के दाम पर भारतीय बाजारों में बिक रहा था। दुबई और इंदौर के सोने के दाम में टैक्स-ड्यूटी के कारण प्रति दस ग्राम करीब 8 हजार रुपये का अंतर आ रहा हैं। ऐसे में तस्कर ऊंची कीमतों और मुनाफे को देखते हुए विदेश से अधिक सोना लाने की कोशिश करेंगे। डीआरआइ ने घोषणा की है कि सोने, मादक पदार्थ जैसी किसी भी तस्करी की सूचना देने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत किया जाएगा। बरामदगी के आधार पर उसे नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Home / Indore / जूते और अंडरगारमेंट्स में छिपाकर लाया था करोड़ों का सोना, Indore Airport पर DRI की टीम ने पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो