9 हजार से अधिक शॉट्स मिस किए, 300 मैच हारे, लेकिन खेल नहीं छोड़ा, अंतत: मिली सफलता

9 हजार से अधिक शॉट्स मिस किए, 300 मैच हारे, लेकिन खेल नहीं छोड़ा, अंतत: मिली सफलता

Reena Sharma | Publish: Aug, 08 2019 01:59:38 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

‘बार-बार मिलने वाली असफलता ही दिखाती है सफलता की राह’, जीएसआईटीएस में बोले मोटिवेशनल स्पीकर गुरमीत नारंग

इंदौर. आपने माइकल जेफरी जॉर्डन का नाम सुना होगा। वे एक सेवानिवृत्त अमरीकी बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। उनका जन्म 1963 में हुआ था। वे शिकागो बुल्स और वॉशिंगटन विजाड्र्स के लिए खेलते थे। दुनिया उन्हें एयर जॉर्डन के नाम से जानती थी।

must read : दोगुनी उम्र की महिला मित्र से मिलने पहुंचा कारोबारी, कुछ ही देर में हो गई मौत जानें क्या है मामला

अपने बास्केटबॉल कॅरियर में 9000 से अधिक शॉट्स मिस किए, लगभग 300 मैच हारे, 26 बार मैच जीतने वाले शॉट के लिए उन पर भरोसा किया था, लेकिन हर बार चूक गए। जीवन में बार-बार असफल हुए, लेकिन फिर भी मैदान में खेलने जाते रहे और सफल हुए। यह बात मोटिवेशनल स्पीकर गुरमीत नारंग ने गोविंदराम सेक्सिरया इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में बुधवार को कही। वे स्टूडेंट्स को ‘वॉक विद मी ऑन द पाथ ऑफ रियल सक्सेस’ विषय पर बोल रहे थे।

 

indore

उन्होंने कहा, मैं विफलता को स्वीकार कर सकता हूं, लेकिन मैं ये स्वीकार नहीं कर सकता कि मैंने कोशिश करना छोड़ दिया। जीवन में मिलने वाली असफलता ही सफलता के लिए राह खोलती है। यदि आप उन खराब परिणामों के बारे में सोचते हैं तो आप हमेशा नकारात्मकता के बारे में सोचते हैं।

must read : गुरुवार को राखी लेकिन... अब तक दुकानें नहीं हुई आवंटित

रियल सक्सेस के पांच सूत्र

- अपनी तुलना दूसरों की बजाय स्वयं से करें। स्वयं और दूसरों के प्रति स्वीकार्यता, प्रेम, क्षमा और करुणा वाला भाव रखें। संसार की अवाज के बजाय अपने अंदर की आवाज़ को सुनें।

- अगर कुछ बनना है तो दूसरों को देखकर नहीं, बल्कि अपनी क्षमताओं का प्रयोग कर आगे बढ़ें। आत्मशक्ति ही आत्मतरक्की की ओर ले जाती है। जीवन में बड़ी सफलता इसी से प्राप्त होती है।

- त्यागी वह होता है, जो अपने स्वतंत्र मन से त्याग कर दे। साधन, सुविधा संपन्न व्यक्ति भी खुश नहीं रह सकता। उसे पैसे की सुरक्षा की चिंता सताती है। वह हमेशा भयभीत रहता है। निडर सिर्फ वही हो सकता है, जिसने स्वेच्छा से त्याग किया है।

- अपने जीवन की तकलीफ या अपने घाव में प्रकाश को देखने वाले या ढूंढ लेने वाले ही जीवन में सच्ची सफलता पाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned