scriptIllegal Excavation: खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद, पलक झपकते ही विभाग से हो जाती है मुखबिरी ! | Illegal Excavation: Three Poklanes and three dumpers seized for illegal excavation | Patrika News
इंदौर

Illegal Excavation: खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद, पलक झपकते ही विभाग से हो जाती है मुखबिरी !

Illegal Excavation: खनिज विभाग के मुखबिरों की हरकत से बच रहे थे खनिज माफिया, कैलोद करताल में कार्रवाई : तीन पोकलेन व तीन डंपर जब्त

इंदौरMar 13, 2024 / 08:00 am

Ashtha Awasthi

Illegal Excavation

Illegal Excavation

Illegal Excavation: अवैध उत्खनन का इंदौर जिला अड़्डा बना हुआ है। खनिज माफियाओं का नेटवर्क इतना तेज है कि शिकायत के बाद खनिज विभाग से मुखबिरी हो जाती थी। कार्रवाई से पहले ही मौके से गायब हो जाते हैं। कलेक्टर ने अब कार्रवाई का पैटर्न बदल दिया। अब मौके पर एसडीएम व तहसीलदार की टीम को भेजा जा रहा है। उससे अब ‘जेल’ में सुरंग नहीं रही।

खनिज माफियाओं के हौसले इतने बुलंद है कि जिला प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रहा है उसके बावजूद वे अवैध उत्खनन करने से बाज नहीं आ रहे है। मंगलवार को बिचौली हप्सी एसडीएम कल्याणी पांडे ने कैलाद करताल में छापामार कार्रवाई की। सर्वे नंबर 272 व 282 की सरकारी जमीन पर अवैध उत्खनन चल रहा था। तीन पोकलेन व तीन डंपर जब्त किए। उत्खनन संजू जाट नामक शख्स कर रहा था। कार्रवाई के दौरान ‘कलाकारों’ ने खनिज विभाग की अनुमति भी बताई जो सर्वे नंबर 283 की जमीन को समतल करने की थी। एसडीएम पांडे ने खनिज विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंचे सहायक खनिज अधिकारी जयदीप नामदेव ने जब्ती कर अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज किया।

संजू जाट की निकली पोकलेन

पांडे ने बताया कि उत्खनन करने वाली पोकलेन संजू जाट नामक शख्स की की है जिसे जब्त किया गया। चौंका्ने वाली बात है कि माचला में हुई कार्रवाई में भी जाट की पोकलेन जब्त हुई थी। प्रशासन को हुई शिकायत में जाट के कई जगह पर अवैध उत्खनन चल रहे हैं। इस खेल में उसका साथ खनिज विभाग के एक बड़े अफसर का जितेंद्र व अरविंद नामक रिश्तेदार भी पार्टनर है।

सालभर से चल रहा था अवैध उत्खनन

कैलोद करताल में जहां कार्रवाई हुई वहां पर सालभर से अवैध उत्खनन चल रहा है। खनिज विभाग ने बकायदा समतल करने की अनुमति दी थी जिसे बाद में रिन्युअल भी किया गया। मिलीभगत के चलते विभाग ने ये नहीं देखा कि खुदाई कहां पर हो रही है। खेत को समतल किया जा रहा है या अवैध उत्खनन हो रहा है।

पत्रिका की रंग लाई मुहिम

अवैध उत्खनन को लेकर पत्रिका की मुहिम रंग ला रही है। बारोली, पंचडेरिया, रिंगनोदिया पर हुई बड़ी कार्रवाई के बाद अब आम जनता भी जागरूक हो गई है। वह अपने आसपास होने वाले अवैध उत्खनन की शिकायत नाम उजागर ना होने की शर्त पर कर रही है।

इसलिए बदला पैटर्न

अवैध उत्खनन की कार्रवाई का पैटर्न बदल गया है। शिकायत मिलने पर पहले खनिज विभाग को कार्रवाई के निर्देश मिलते थे, लेकिन जब तक टीम पहुंचती पोकलेन-डंपर गायब हो जाते थे। इसकी भनक कलेक्टर आशीष सिंह को लगी। उनके निर्देश पर अपर कलेक्टर गौरव बैनल ने कार्रवाई का नया तरीका बनाया। शिकायत मिलने पर क्षेत्रीय एसडीएम को कार्रवाई के लिए भेज रहे हैं। मौके पर जब्ती के बाद खनिज विभाग को प्रकरण दर्ज करने बुलाया जाता है। कैलोद करताल से पहले माचला में भी राऊ एसडीओ विनोद राठौर ने कार्रवाई की थी।

कैलोद करताल में सरकारी जमीन पर अवैध उत्खनन की शिकायत मिली थी जिस पर एसडीएम बिचौली हप्सी ने कार्रवाई की। मौके से तीन पोकलेन व तीन डंपर को जब्त किया गया।- गौरव बैनल, प्रभारी खनिज अधिकारी व अपर कलेक्टर

 

Home / Indore / Illegal Excavation: खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद, पलक झपकते ही विभाग से हो जाती है मुखबिरी !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो