scriptरामलीला, दुर्गा पूजा जैसे एमपी की यह होली भी आएगी यूनेस्को की सूची में | Indore Holi Ger will come in UNESCO list | Patrika News
इंदौर

रामलीला, दुर्गा पूजा जैसे एमपी की यह होली भी आएगी यूनेस्को की सूची में

Indore Holi Ger will come in UNESCO list इंदौर में रंगपंचमी पर निकलनेवाली फाग यात्रा गेर तो विश्व प्रसिद्ध है। गेर के जुलूस में लाखों हुरियारे शामिल होते हैं।

इंदौरMar 22, 2024 / 08:18 pm

deepak deewan

rangger.png

गेर को यूनेस्को की सूची में शामिल करने की कोशिश

Indore Holi Ger will come in UNESCO list जैसे जैसे होली का त्योहार पास आता जा रहा है लोगों में मस्ती मूड भी बढ़ता जा रहा है। लोग होली के रंग में पहले से रंगने लगे हैं। एमपी में राजधानी भोपाल के साथ ही इंदौर में भी होली पर जबर्दस्त धूम धड़ाका होता है। इंदौर में रंगपंचमी पर निकलनेवाली फाग यात्रा गेर तो विश्व प्रसिद्ध है। गेर के जुलूस में लाखों हुरियारे शामिल होते हैं।

अब इसकी प्रसिद्धी और बढ़नेवाली है। इस बार गेर को यूनेस्को की सूची में शामिल करने की कोशिश की जा रही है। यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत की सूची में अभी रामलीला, दुर्गा पूजा, कुंभ मेला जैसे आयोजन शामिल हैं।

इंदौर में पंरपरागत गेर रंगपंचमी को निकाली जाती है। इस बार यह फाग यात्रा 30 मार्च को निकाली जाएगी। इसे यूनेस्को की सूची में शामिल कराने के लिए सांसद शंकर लालवानी ने दिल्ली में संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉक्टर संध्या पुरेचा से मुलाकात की।

डॉक्टर संध्या पुरेचा को इंदौर की गेर के बारे में विस्तार से बताया गया।
सांसद शंकर लालवानी ने डॉक्टर पुरेचा को गेर की खासियतों के बारे में बताया। सांसद ने बताया कि रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर में इंदौर सहित आसपास के लाखों हुरियारे शामिल होते हैं। यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुकी है और यही कारण है कि इसे अब यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किया जाना चाहिए।

संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉक्टर संध्या पुरेचा ने इंदौर की गेर को यूनेस्को सूची में शामिल करने पर काफी उत्साह दिखाया। उन्होंने इसके लिए सांसद लालवानी को कुछ जरूरी निर्देश भी दिए। इसके साथ ही डॉक्यूमेंटेशन करने के लिए कहा। डॉक्टर पुरेचा ने बताया कि 2023 के लिए यूनेस्को को सूची भेजी जा चुकी है पर 2024 की हमारी सूची में इसे जरूर भेजेंगे।

डॉ पुरेचा के बताए अनुसार गेर के डॉक्यूमेंटेशन के लिए इंदौर नगर निगम और कलेक्टर कार्यालय सक्रिय हो गए हैं। बता दें कि दुर्गा पूजा को यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत की मान्यता मिल चुकी है। पूर्व में भारत की रामलीला, कुंभमेला-सिंहस्थ आदि भी यूनेस्को सूची में शामिल हो चुके हैं।

Home / Indore / रामलीला, दुर्गा पूजा जैसे एमपी की यह होली भी आएगी यूनेस्को की सूची में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो