script पीएससी देने वालों के काम की खबर....मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने की मुख्य परीक्षा की तारीखों की घोषणा | News about the work of PSC givers | Patrika News

पीएससी देने वालों के काम की खबर....मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने की मुख्य परीक्षा की तारीखों की घोषणा

locationइंदौरPublished: Feb 02, 2024 08:21:03 pm

11 मार्च से होगी राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2023, शेड्यूल जारी

State Service Main Examination-2023 will be held from March 11, schedule released
State Service Main Examination-2023 will be held from March 11, schedule released
इंदौर. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2023 की तारीखों की घोषणा कर दी है। परीक्षा 11 मार्च से शुरू होकर 16 मार्च तक चलेगी। इसेक लिए प्रारंभिक परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू होगी, जो 21 फरवरी तक चलेगी। 17 फरवरी से 23 फरवरी के बीच त्रुटि सुधार विंडो ओपन होगी। इस दौरान आवेदक फॉर्म में हुईं गलतियों को सुधार सकेंगे। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 5 मार्च से आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।
आयोग ने कहा, सामान्य अध्ययन के चार प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में भाषा का चयन करना होगा। सामान्य हिंदी एवं व्याकरण व हिंदी निबंध एवं प्रारूप लेखन के प्रश्नपत्र केवल हिंदी में ही होंगे। ऐसे में जो अभ्यर्थी अंग्रेजी माध्यम से रहेंगे, उन्हें भी ये दोनों पेपर हिंदी माध्यम में ही देने होंगे।
तारीख आगे बढ़ाने की मांग, आयोग का इंकार
इधर, मुख्य परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थी तैयारी के लिए कम समय का हवाला देते हुए परीक्षा आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। लगातार हो रही मांग के बाद भी आयोग ने बैठक में तय किया है कि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। परीक्षा निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएगी।
तारीख बढ़ाई तो 2024 का शेड्यूल गड़बड़ाएगा
आयोग ने मुख्य परीक्षा आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय इसलिए लिया, क्योंकि आयोग के कैलेंडर में कोई गैप विंडो नहीं थी। अप्रैल में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया संभावित है। ऐसे में मई के बाद ही मुख्य परीक्षा हो सकती थी। आयोग का मानना है कि यदि ऐसा होता है तो राज्य सेवा परीक्षा-2024 का शेड्यूल गड़बड़ा जाएगा। हालांकि, आयोग ने राज्य सेवा वन परीक्षा को चार महीने आगे बढ़ा दिया है। परीक्षा 25 फरवरी को होनी थी, अब बदलाव के बाद 30 जून को होगी।
राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2023 का कैलेंडर
11 मार्च - सामान्य अध्ययन 1

12 मार्च - सामान्य अध्ययन 2

13 मार्च - सामान्य अध्ययन 3

14 मार्च - सामान्य अध्ययन 4

15 मार्च - सामान्य हिंदी एवं व्याकरण
16 मार्च - हिंदी निबंध एवं प्रारूप लेखन

ट्रेंडिंग वीडियो