scriptनिर्सग तूफान की आमद…तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़ | Nisarg storm : rain with strong wind, fallen trees in many places | Patrika News
इंदौर

निर्सग तूफान की आमद…तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़

– शहर के 250 से ज्यादा इलाकों में बत्ती गुल और अलर्ट पर सरकारी तंत्र

इंदौरJun 04, 2020 / 11:51 am

Uttam Rathore

निर्सग तूफान की आमद...तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़

निर्सग तूफान की आमद…तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़

इंदौर. निसर्ग तूफान की वजह से शहर में बरसात शुरू हुई। कभी तेज तो कभी धीमी बरसात पूरी होती रही। इस कारण शहर में कई जगह बिजली के फीडरों पर फाल्ट हुए, वहीं 250 से ज्यादा इलाकों में बत्ती गुल हो गई। बिजली लाइनों पर पेड़ों की शाखा गिरने से भी सप्लाय प्रभावित हुई। दरअसल, निसर्ग तूफान के शहर की तरफ आने और तेज बरसात होने की सूचना के चलते सुधार कार्य के लिए बिजली अमला पूरी रात अलर्ट रहा।
शहर में 469 फीडर से बिजली सप्लाय होती है। इन फीडरों का मेंटेनेंस पश्चिम क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी कर रही है, ताकि बरसात में सप्लाय सामान्य रहे। निसर्ग तूफान के कारण कल रात से शुरू हुई बरसात में शहर के तकीरबन 10 फीडर फाल्ट हो गए। इनसे जुड़ीं सैकड़ों कॉलोनी-मोहल्लों में बत्ती गुल हो गई और लोगों को बरसते पानी में अंधेरे का सामना करना पड़ा। फीडरों के फाल्ट होने से 250 से ज्यादा इलाकों में बत्ती गुल होने की शिकायत बिजली वितरण कंपनी को मिली। इनमें से कई का समाधान रात को ही कर दिया गया, क्योंकि निसर्ग तूफान के शहर की तरफ आने और तेज बरसात होने की सूचना के चलते शहर के अधीक्षण यंत्री अशोक शर्मा सहित पांचों डिवीजन पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण और मध्य शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री बिजली अमले के साथ पूरी रात अलर्ट रहे।
रात में अफसरों के साथ तकरीबन 200 बिजलीकर्मी बिजली सप्लाय को सामान्य बनाए रखने के काम में लगे रहे और बरसात की वजह से जो फीडर फाल्ट हुए, उनको सुधारकर बिजली सप्लाय को समान्य किया गया। हालांकि दो दिन पहले सुबह-सुबह हुई थोड़ी देर की बारिश ने कंपनी के मेंटेनेंस की पोल खोल कर रखी दी, क्योंकि शहर के आधे से ज्यादा इलाकों में ब्लैक आउट हो गया था। यह देखते हुए ही कल रात को बरसात के कारण बिजली कंपनी का अमला अलर्ट रहा और सप्लाय को सामन्य रखने के काम में लगा रहा।
निर्सग तूफान की आमद...तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़
यहा हुई बिजली गायब
बरसात के चलते रात में जहां फीडरों पर फाल्ट होने से कई इलाकों में सप्लाय प्रभावित हुई, वहीं आज सुबह 7.30 बजे के आसपास माणिकबाग के पास प्रेम नगर में बिजली के तारों पर पेड़ की एक बड़ी शाखा गिर गई। इस कारण क्षेत्र में बत्ती गुल हो गई। पेड़ की शाखा गिरने की सूचना पर बिजलीकर्मी मौके पर पहुंचे और शाखा को हटाने की कार्रवाई शुरू की। रात को बरसात के साथ तेज हवा चलने पर तारों पर पेड़ की डालियां गिरने की घटना कई जगह हुई है। इस कारण कई क्षेत्रों में सुबह तक बत्ती गुल रही। इधर, 11 केवी फूटी कोठी फीडर फाल्ट होने से बंद हो गया। इस कारण श्रीराम नगर, क्षत्रपति शिवाजी सेक्टर, सूर्यदेव नगर, सत्यदेव नगर, हवा बंगला रोड आदि जगह बिजली गुल हो गई।
निर्सग तूफान की आमद...तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़
शहर में कई जगह गिरे पेड़
तेज हवा के साथ हुई बरसात के कारण शहर में कई जगह पेड़ गिरने की घटना हुई। राजकुमार रेलवे ओवर ब्रिज, नेहरू स्टेडियम क्षेत्र, जूनी इंदौर शनि मंदिर के पास, न्याय नगर, रीगल के पास मीरा पथ, मनपंसद गार्डन, एमआर-10 पर श्याम नगर एनेक्स, इंडस्ट्रियल हाउस के पीछे देव नगर और सिक्का स्कूल के पास पेड़ गिरे हैं। इनकी सूचना नगर निगम कंट्रोल रूम को मिलने के बाद उद्यान विभाग की टीम को मौके पर भेजकर पेड़ों को हटाने की कारवाई शुरू की गई, क्योंकि बिजली तारों और रोड के बीच यह पेड़ गिरे थे। इस वजह से बिजली सप्लाय प्रभावित होने के साथ लोगों का आवगमन बंद हो गया था। उद्यान विभाग की टीम ने पेड़ों की शाखाओं को काटकर हटाया।
निर्सग तूफान की आमद...तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़
नगर निगम हुआ अलर्ट
चक्रवाती तूफान निसर्ग को लेकर नगर निगम अमले को अलर्ट कर दिया गया है। रातभर हुई बरसात को देखते हुए आज सुबह से निगम के वरिष्ठ अफसरों के साथ जोनल अफसर और स्वास्थ्य विभाग का अमला सक्रिय हो गया, ताकि शहर में कहीं जलभराव की स्थिति बनी हो तो निकासी की व्यवस्था हो जाए। इधर, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने निसर्ग तूफान को लेकर समस्त जोनल अफसर, निगम कंट्रोल रूम, रिमूवल टीम, उद्यान विभाग, विद्युत विभाग, भवन अनुज्ञा शाखा एवं अन्य विभागों को सचेत करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। इसके साथ ही निगम मुख्यालय और जोन पर तूफान के कारण चलने वाली तेज हवाओं और बरसात की वजह से होने वाली आपदा से निपटने के लिए निगम मुख्यालय व जोन पर सुरक्षा के पुख्ता संसाधान रखने के आदेश भी दिए हैं।

Home / Indore / निर्सग तूफान की आमद…तेज हवा के साथ हुई बरसात और कई जगह गिरे पेड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो