scriptRing Road#indore | पश्चिम ग्रेटर रिंग रोड: 34 गांव की जमीन की खरीदी-बिक्री से हटी रोक | Patrika News

पश्चिम ग्रेटर रिंग रोड: 34 गांव की जमीन की खरीदी-बिक्री से हटी रोक

locationइंदौरPublished: Jan 16, 2024 07:34:03 pm

4 किमी लंबी और 80 मीटर चौड़ी होगी सड़क, इंदौर जिले के आ रहे हैं 34 गांव

पश्चिम ग्रेटर रिंग रोड: 34 गांव की जमीन की खरीदी-बिक्री से हटी रोक
इंदौर. पश्चिम ग्रेटर रिंग रोड को लेकर इंदौर के 34 गांव की जमीन की खरीदी-बिक्री पर रोक लगा दी गई थी। एनएचआइ ने सडक़ के नक्शे पर अधिकृत मुहर लगाकर जद में आने वाली जमीन को अधिग्रहित करने की कार्रवाई का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ गांवों की अन्य जमीन की खरीद-बेच से रोक हटा दी गई।
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचआइ) इंदौर में पश्चिमी रिंग रोड बना रहा है। यह सडक़ 64 किमी लंबी और 80 मीटर चौड़ी है, जिसमें इंदौर जिले के 34 गांव आ रहे हैं। एनएचआइ ने जिला प्रशासन को गांवों की जमीन की खरीदी-बिक्री पर रोक लगाने के साथ में नामांतरण, बटांकन और डायवर्शन नहीं करने का भी कहा था। यह सडक़ इंदौर व धार होकर गुजरेगी जिसकी शुरुआत एनएच-52 में नेटेरेक्स के समीप से होगी तो शिप्रा के निकट बायपास से मिलेगी। वरिष्ठ जिला पंजीयक ने सभी गांवों की रजिस्ट्रियों पर रोक लगा दी थी।
किस गांव के किस खसरे की जमीन से सडक़ गुजरेगी उसका नक्शा एनएचआइ ने तैयार कर लिया है। भूमि अधिग्रहण के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेज दिया। जिला प्रशासन ने वरिष्ठ जिला पंजीयक को पत्र लिखकर भू-अर्जन वाले खसरों की जानकारी दे दी और बाकी जमीनों की खरीदी-बिक्री पर रोक हटाने का भी लिख दिया। वरिष्ठ जिला पंजीयक दीपक कुमार शर्मा ने खरीदी-बिक्री पर रोक हटाने के आदेश जारी कर दिए।
600 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण
64 किमी लंबी ग्रेटर रिंग रोड में 39 गांव आ रहे हैं। इनमें 34 इंदौर जिले के तो 5 धार में हैं। 600 हेक्टेयर अधिग्रहण में 50 हेक्टेयर जमीन सरकारी है। उस पर सडक़ के साथ दो बड़े व 30 छोटे पुल तो तीन रेल ओवर ब्रिज का भी निर्माण होना है।
एसडीओ करेंगे कार्रवाई
जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई एसडीएम देपालपुर, हातोद व सांवेर करेंगे। पूरी जमीन तीनों तहसीलों में आती है तो धार की दो तहसील लगती है। एनएचआइ की योजना अनुसार फरवरी से मुआवजा बांटा जाएगा और जून से काम शुरू होगा।
यहां से गुजरेगा रिंग रोड
हातोद तहसील: अरनिया, उषापुरा, पलादी, मिर्जापुर, बड़ोदिया पंथ, सिकंदरी, अकसोदा, कराडिय़ा, पलासिया, नहरखेड़ा, जिंदा खेड़ा, बसांद्रा, जंबूदी सरवर, अजनोटी व मांगलिया अरनिया।

सांवेर तहसील: धतुरिया, बालोदा टाकुन, रतनखेड़ी, सोलङ्क्षसदा, कट्टक्या, कढ़वा, ब्राह्मण पीपल्या, मुंडला हुसैन, जेतपुरा, पीरकराडिया, बरलाई जागीर व सुकल्या काशीपुरा।
देपालपुर तहसील: बड़ौदापंथ, अम्बापुरा, किशनपुरा, लालेंदीपुरा, रोलाई, बेटमाखुर्द व मोहना।
पीथमपुर तहसील: जमोदी व बरदरी।

धार तहसील: अकोलिया, खंडवा व कल्याणसी खेड़ी।

ट्रेंडिंग वीडियो