scriptBreaking : नदी में डाला खतरनाक केमिकल, रहवासियों में फैला इंफेक्शन, मची भगदड़ | The situation of the people of Bhagirathpura was upset in the morning | Patrika News
इंदौर

Breaking : नदी में डाला खतरनाक केमिकल, रहवासियों में फैला इंफेक्शन, मची भगदड़

सुबह उठते ही भागीरथपुरा के लोगों का हाल हुआ बेहाल, उल्टी और खुजली की भी हुई शिकायत, मौके पर पहुंचा निगम, स्वास्थ्य, पुलिस और प्रदुषण विभाग का अमला

इंदौरOct 03, 2018 / 02:00 pm

Uttam Rathore

bhagirathpura

Breaking : नदी में डाला खतरनाक केमिकल, रहवासियों में फैला इंफेक्शन, मची भगदड़

इंदौर. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर कान्ह नदी को शुद्ध करने का काम चल रहा है, लेकिन कुछ उद्योगपति अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है। आज अलसुबह किसी फैक्ट्री से ऐसा खतरनाक केमिकल छोड़ा गया, जिससे नदी किनारे रहने वाले लोगों का हाल बेहाल हो गया। स्थिति यह थी कि लोगों के आंखें लाल होने के साथ आंसू नहीं रुक रहे थे। इसके साथ ही लोगों को उल्टी और खुजली होने की शिकायत भी सामने आई है। खतरनाक केमिकल की वजह से लोगों के बुरे हाल होने को लेकर हडक़ंप मचने की खबर लगते ही नगर निगम, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अमला मौके पर पहुंच गया। यह वाक्या पोलोग्राउंड इंडस्ट्रीयल एरिया से लगे भागीरथपुरा का है।
सुबह 6 बजे शहर के भागीरथपुरा क्षेत्र में उस समय हंगामा मच गया ,जब रहवासी सो कर उठे तो उनकी आंखों में जलन होने लगी और आंसू निकलने लगे। इसका कारण पता किया गया तो मालूम पड़ा कि कान्ह नदी किनारे पोलोग्राउंड इंडस्ट्रीयल एरिया में किसी फैक्ट्री ने खतरनाक केमिकल छोड़ दिया, जो कि पानी के साथ बहते-बहते आगे बढ़ रहा है। केमिकल छोडऩे से भागीरथपुरा क्षेत्र में नदी किनारे रहने वाले लोगों का हाल-बेहाल हो गया, क्योंकि लोगों को खांसी, खुजली, उल्टी और आंखों में जलन होने के साथ आंखें सूजने लगी। साथ ही बदबू के कारण हालत अलग बिगड़ गई, लोगों को मुंह पर कपड़ा बांधकर रखना पड़ा। इस घटनाक्रम के बाद हडक़ंप मच गया। इसके बाद रहवासी अपने-अपने घरों से निकल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे। पुलिस चौकी पर भी भीड़ जमा हो गई और लोगों में आक्रोश फैल गया।
bhagirathpura indore
तत्काल डाला चूना, ब्लिचिंग पावडर और पानी के टैंकर

कान्ह नदी में खतरनाक केमिकल की वजह से लोगों के बुरे हाल होने को लेकर हडक़ंप मचने की खबर और शिकायत मिलते ही निगम आयुक्त आशीष सिंह ने तत्काल जिम्मेदार अफसरों को मौके पर भेजकर कार्रवाई करने के आदेश दिए। इसके बाद निगम अफसर अपने साथ स्वास्थ्य विभाग यानी डॉक्टरों की टीम लेकर घटनास्थल पर पहुंचे। इनके साथ ही पुलिस और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसर भी मौके पर पहुंचे। इन्होंने सबसे पहले नदी में जहां से बहकर खतरनाक केमिकल निकलकर आ रहा था, वहां पर तत्काल चूना, ब्लिचिंग पावडर और पानी के टैंकर डाले, क्योंकि पानी के साथ केमिकल आगे बहते जा रहा था। इस कारण आगे के रहवासियों को दिक्कत न हो इसलिए सबसे पहले यह इंतजाम किया गया।
पार्षद पति को जनता ने घेरा

क्षेत्र के पार्षद पति एवं भाजपा के नेता मांगीलाल रेडवाल को भीड़ ने उस समय घेर लिया जब वे घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। उन्होंने अपना पक्ष रखने की कोशिश की, लेकिन जनता कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हुई। ऐसी स्थिति में वे भी मौके से निकलकर चल दिए।
लोगों को बांटी आंख की दवा

खतरनाक केमिकल की वजह से लोगों की आंखें लाल होने के साथ बह रहे आंसू को रोकने के लिए जहां पुलिस चौकी के पास इलाज के लिए शिविर लगाया जा रहा है, वही लोगों को आंख में डालने की दवाई भी बांटी गई है। इसके साथ ही डॉक्टरों की टीम अन्य बीमारी का इलाज भी कर रहे है।
पानी के लिए सैंपल

सुबह 6 बजे हुई घटना के बाद सूचना मिलते ही निगम अफसरों का अमला जल यंत्रालय एवं ड्रेनेज विभाग के अधीक्षण यंत्री एनएस तोमर के साथ सुबह 8 बजे के आसपास मौके पर पहुंचा, लेकिन सुबह 9.30 बजे तक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसर नहीं पहुंच पाए थे। इन्हें बार-बार फोन लगाया गया, तब जाकर बोर्ड के अफसर 9.45 बजे के आसपास पहुंचे और नदी में मिले केमिकल वाले पानी के सैम्पल लिए। इस सैंपल की जांच कराने के बाद पता किया जाएगा कि कौन सा केमिकल है, जो गड़बड़ी पाई जाएगी उस पर कार्रवाई की जाएगी।
अफसरों को करना पड़ा विरोध का सामना

निगम के अफसरों को मौके पर जनता के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। घटनास्थल पर हालात न बिगड़े इसके लिए एसडीएम सुनील झा भी भारी पुलिस बल के साथ पहुंच गए। परदेशीपुरा पुल से लेकर भागीरथपुरा पुलिस चौकी तक बल तैनात किया गया है।
ढूंढ़ रहे केमिकल छोडऩे वाले को

घटना की जानकारी मिलते ही निगमायुक्त सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पूरे भागीरथपुरा क्षेत्र का दौरा किया और साथ ही उस स्थान को देखा, जहां से केमिकल मिला पानी नदी में आ रहा था। इसके बाद उन्होंने निगम अफसरों को निर्देश दिए कि केमिकल कहां से छोड़ा गया और किसने छोड़ा? इसकी जांच कर शाम तक रिपोर्ट दें, ताकि दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। निर्देश के बाद निगम के अफसर केमिकल छोडऩे वाले की तलाश में लग गए हैं। लोगों से बातचीत करने पर निगम के अफसरों को मालूम पड़ा है कि रात में भागीरथपुरा रेलवे पुल के पास किसी टैंकर ने केमिकल नदी में छोड़ा है। अब यह केमिकल किस फैक्ट्री से निकला है। इसकी जांच में अफसर जुट गए हैं।
विधायक ने लगाया सीएम हाउस फोन

क्षेत्रीय विधायक सुदर्शन गुप्ता को जैसे ही घटना का पता चला तो उन्होंने सीएम हाउस में फोन लगाकर शिकायत की। इसके बाद निगमायुक्त आशीष सिंह और कलेक्टर निशांत वरवड़े को भी तत्काल सूचना दी है कि यह सब देखा जाए और किस तरह से लोगों को राहत मिले। इस तरह की घटना के पीछे कौन है? इसकी पूरी जांच की जाए और दोषियों पर कार्रवाई की जाए। फोन लगाने के बाद विधायक गुप्ता और पार्षद मनोज मिश्रा मौके पर पहुंचे। साथ ही हालात को जाना और लोगों से मिले।
bhagirathpura indore

Home / Indore / Breaking : नदी में डाला खतरनाक केमिकल, रहवासियों में फैला इंफेक्शन, मची भगदड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो