scriptफर्जी सलाहकार के हाथ में जीएसटी फर्जीवाड़े के सूत्र | TPA demands raised in action | Patrika News
इंदौर

फर्जी सलाहकार के हाथ में जीएसटी फर्जीवाड़े के सूत्र

टीपीए ने उठाई कार्रवाई की मांग, वाणिज्यिक कर विभाग ने 20 व्यापारियों के ठिकानों पर छापे मारकर की कार्रवाई

इंदौरJul 10, 2019 / 01:40 pm

हुसैन अली

indore

फर्जी सलाहकार के हाथ में जीएसटी फर्जीवाड़े के सूत्र

इंदौर. वाणिज्यिकर विभाग की छापामार कार्रवाई पूरी हो चुकी है। कार्रवाई के दौरान बड़े पैमाने पर जीएसटी फर्जीवाड़े की पुष्टि हुई। इसमें एक ऐसे कर सलाहकार की भूमिका सामने आ रही है जिसके पास सलाहकार होने की निर्धारित पात्रता ही नहीं है। जानकारी सार्वजनिक होने के बाद टीपीए (टैक्स प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन) ने कड़ी कार्रवाई की मांग की है।
शहर के 20 व्यापारियों के ठिकानों पर वाणिज्यिक कर विभाग ने छापे मारे थे। व्यापारी फर्जी बिलों के जरिए टैक्स चोरी कर रहे थे। इनके बदले वे टैक्स क्रेडिट हासिल कर लेते। कार्रवाई के दौरान ऐसे सबूत हाथ लगे जिसमें एक कर सलाहकार की फर्जीवाड़े में भूमिका सामने आई है। हालाकि, विभाग ने अधिकृत तौर पर कर सलाहकार का नाम सार्वजनिक नहीं किया। सलाहकार की फर्म सील होने पर टीपीए और संबंधित संस्थाओं को इसकी जानकारी लग गई है।
जांच में आया सलाहकार ने अपनी पत्नी के नाम से एक फर्म रजिस्टर्ड कराई और इसी फर्म के फर्जी बिल लगाए जाते थे। इस मामले में टीपीए के सदस्यों ने पदाधिकारियों से उक्त सलाहकार पर कार्रवाई की मांग की है। इसी मामले में एक और नया सवाल योग्यता को लेकर खड़ा हो रहा है।
सूत्रों के अनुसार सलाहकार खुद को सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) बताता है। टीपीए को दी गई जानकारी में भी योग्यता सीए (एफ) बताई गई। जबकि ऐसी कोई डिग्री नहीं होती है। टीपीए अध्यक्ष सीए विक्रम गुप्ते का कहना है सलाहकार के संबंध में सदस्यों ने कार्रवाई की मांग की है। अभी वाणिज्यिक कर विभाग से अधिकृत जानकारी नहीं मिली है। अगर शिकायत सही है तो नोटिस जारी कर आगे की कार्रवाई करेंगे।

Home / Indore / फर्जी सलाहकार के हाथ में जीएसटी फर्जीवाड़े के सूत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो