scriptप्रदेश सरकार जमीन देगी तो योग और नेचरोपैथी केंद्र खोलेंगे | yog and naturopathy center will open like aiims series | Patrika News
इंदौर

प्रदेश सरकार जमीन देगी तो योग और नेचरोपैथी केंद्र खोलेंगे

एम्स की तर्ज पर होगी शुरुआत, केंद्रीय मंत्री नाईक ने दिए संकेत, कई योगाचार्य भी थे मौजूद

इंदौरOct 28, 2017 / 10:40 am

अर्जुन रिछारिया

naturopathy center

naturopathy center

इंदौर. एम्स की तर्ज पर पूरे देश में केंद्र सरकार योग एवं नेचरोपैथी केंद्र खोलेगी। जल्द ही इसकी शुरुआत नई दिल्ली से होने जा रही है। मप्र सरकार यदि यहां भी जमीन मुहैया कराती है तो प्रदेश में ऐसे केंद्र खोले जा सकेंगे।
शुक्रवार को पीपल्याहाना स्थित एडवांस इंस्टिट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेस द्वारा आयोजित नि:शुल्क योग चिकित्सा शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक ने उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार एम्स की तर्ज पर योग एवं नेचरोपैथी केंद्र खोलने जा रही है। यह विधा सभी लोगों के लिए आवश्यक है। उन्होंने योग और नेचरोपैथी को अपनाने पर जोर देते हुआ कहा, बीमारियों से बचने के लिए योग ही एकमात्र सहारा है। विदेशों में भी योग को तेजी से अपनाया जा रहा है।
इस केंद्र में योग एवं नेचरोपैथी का प्रशिक्षण दिया जाएगा

खास बात ये है, इस विधा के साइड इफेक्ट नहीं हंै। बीमार ही नहीं, अपितु स्वस्थ व्यक्ति भी योग कर संभावित बीमारियों से बच सकता है। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. एके द्विवेदी ने बताया, मध्यप्रदेश चिकित्सा मंत्रालय द्वारा योग एवं नेचरोपैथी में एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स संचालन हेतु एडवांस्ड होम्योपैथिक मेडिकल रिसर्च एवं वेलफेयर सोसायटी को अनुमति प्रदान की गई। इस अवसर पर नि:शुल्क योग प्रदर्शन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस केंद्र में योग एवं नेचरोपैथी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। योग एवं नेचरोपैथी से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, तनाव, डिप्रेशन, ऑर्थराइटिस, मोटापा का इलाज आसानी से हो सकता।
देंगे ट्रेनिंग
प्रशिक्षणार्थियों को योग के साथ एनाटॉमी और फिजियोलॉजी की ट्रेनिंग देंगे। संस्था में स्टीम बॉथ, शिरोधरा, स्पाइन बॉथ, जकोजी जैसी सुविधाएं भी हैं। कार्यक्रम के अध्यक्ष विधायक महेंद्र हार्डिया, आईडीए अध्यक्ष शंकर लालवानी, विधायक उषा ठाकुर आदि ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। योगाचार्य मनोज गर्ग ने शिविरार्थियों को योग का महत्व बताते हुए शीर्षासन, चक्रासन, मयूरासन व सर्वांग आसन आदि कराए। आभार डॉ. एके द्विवेदी ने माना।

Home / Indore / प्रदेश सरकार जमीन देगी तो योग और नेचरोपैथी केंद्र खोलेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो