scriptinternship – 12 वीं के स्टूडेंट को इंटर्नशिप दिला रहे इंदौर के युवा | Youth of Indore are providing internship to 12th class students | Patrika News
इंदौर

internship – 12 वीं के स्टूडेंट को इंटर्नशिप दिला रहे इंदौर के युवा

इंदौर के युवाओं ने 9 वीं से 12 तक के बच्चों के लिए खास पहल की है। इंदौरी युवा देशभर के बच्चों को सोशल मीडिया, वीडियो रीडिंग, ग्रॉफिक्स डिजाइनिंग की इंटर्नशिप करा रहे हैं। उनके स्टार्टअप से अब तक 20 राज्यों के टीनएजर्स जुड़ चुके हैं। आइआइएम अहमदाबाद ने इसके लिए फंडिंग भी की है।

इंदौरOct 18, 2023 / 08:59 pm

deepak deewan

ind_startup.png

इंदौर के युवाओं ने 9 वीं से 12 तक के बच्चों के लिए खास पहल की

इंदौर के युवाओं ने 9 वीं से 12 तक के बच्चों के लिए खास पहल की है।
इंदौरी युवा देशभर के बच्चों को सोशल मीडिया, वीडियो रीडिंग, ग्रॉफिक्स डिजाइनिंग की इंटर्नशिप करा रहे हैं। उनके स्टार्टअप से अब तक 20 राज्यों के टीनएजर्स जुड़ चुके हैं। आइआइएम अहमदाबाद ने इसके लिए फंडिंग भी की है।

खरगोन के मूल निवासी बचपन के दो दोस्तों ने इंदौर में पढ़ाई करते हुए अपने सीनियर के साथ मिलकर स्टार्टअप खड़ा किया। स्टार्टअप के जरिए टीनएजर्स को ट्रेनिंग और इंटर्नशिप का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने का काम किया। इससे 20 राज्यों के टीनएजर्स जुड़े। आइआइएम अहमदाबाद व एक कंपनी ने स्टार्टअप में रुचि दिखाते हुए 1.74 करोड़ की फंडिंग की है।

ऐसे शुरू किया स्टार्टअप
आइएसीटीएसएल के परिसर से तीन दोस्तों के स्टार्टअप का संचालन हो रहा है, जो टीनएजर्स को ट्रेनिंग व इंटरनशिप दिलाने का काम कर रहे हैं। इस तरह के काम करने वाले पहले स्टार्टअप के कोफाउंडर चेतन जसपुरे, राघव परसाई मूल रूप से खरगोन के निवासी हैं जबकि रोहित जैन इंदौर के। इंदौर में रहकर इंजीनियरिंग करने के बाद तीनों दोस्तों ने कोविड काल के पहले अपना स्टार्टअप शुरू किया था।

कोविड के दौरान टीनएजर्स को ऑनलाइन इंटरनशिप का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया तो धीरे-धीरे कर देशभर के लोग जुड़ने लगे। चेतन के अनुसार, अभी 20 प्रदेशों के लोग जुड़े हैं। उनका स्टार्टअप 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई करने वाले बच्चों को सोशल मीडिया, वीडियो रीडिंग, ग्रॉफिक्स डिजाइनिंग की इंटर्नशिप कराकर व्यवहारिक अनुभव, मार्गदर्शन के जरिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इनके स्टार्टअप को आइआइएम अहमदाबाद और एक अन्य कंपनी ने 1 करोड़ 74 लाख की फंडिंग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो