scriptदुनियाभर में हो रही है साइकिलों की कमी, जानें इसके पीछे की वजह | covid 19 made people buy cycle and there is shortage of production | Patrika News
उद्योग जगत

दुनियाभर में हो रही है साइकिलों की कमी, जानें इसके पीछे की वजह

कोरोना में साइकिल की सवारी पसंद कर रहे लोग
फिट रखने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग में सहायक
सरकारे दे रही है साइकिल की खरीद पर मदद

Jun 15, 2020 / 03:38 pm

Pragati Bajpai

cycle shortage in covid-19

cycle shortage in covid-19

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( coronavirus) की वजह से पूरी दुनिया परेशान है लेकिन हाल फिलहाल एक अजीबो-गरीब सी खबर सुनने में आ रही है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के चलते लोग साइकिल की खरीदारी दूसरे जरूरी सामनों की तरह कर रहे हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि लोग अपने आपको फिट रखने के लिए भी साइकिलिंग तो कर ही रहे हैं लेकिन ट्रांसपोर्टेशन के साधन के रूप में भी लोगों को साइकिल ज्यादा पसंद आ रही है दरअसल सोशल डिस्टेंसिंग के दौर में एक साथ कई लोगों के सफर करने से बेहतर है साइकिल पर अकेले चलना। इसी के चलते साइक की बिक्री ( cycle sale boom ) में जबरदस्त उछाल आया है।

कोरोना काल में ऐसे करें पैसों का इंतजाम, नहीं पड़ेगी personal loan की जरूरत

साइकिलिंग इंडस्ट्री ट्रेंड पर नजर रखने वाले जे टाउनले का कहना है कि, 1970 के दशक में तेल संकट के बाद से पिछले दो महीनों में अमेरिका में साइकिल की बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल देखने को मिला है। उन्होने बताया की लोगों में साइकिल खरीदने की होड़ सी लगी है।

सरकार बना रही है नया ट्रांसपोर्ट प्लान- साइकिलों की बत करें तो इटली में साइकिल खरीदने पर 60 फीसदी खर्च सरकार उठा रही है। तो वहीं फिलीपीन्स भी साइकिलों की बिक्री काफी बढ़ी है । दुनिया के कई देश कोविड-19 ( COVID-19 ) की वजह से अपनी नई ट्रांसपोर्ट नीति बना रहे हैं। ये ट्रेंड दुनिया भर में देखा जा रहा है। यूके में कुछ जगहों पर कार को बैन कर दिया गया है तो रोम और मनीला में अलग से साइकिल लेन बनाई गई है दरअसल फिलहाल लोग साइकिल से चलना पसंद कर रहे हैं।

PM Suraksha Bima Yojana के जरिए मात्र 12 रूपए में मिलता है 2 लाख का बीमा, जानें इसके बारे में सबकुछ

उत्पादन में कमी के कारण दिक्कत- मांग में जिस तरह से बढ़ोत्तरी हुई है उसके मुकाबले उत्पादन न हो पाने के कारण साइकिलों की कमी ( cycle shortage ) हो रही है। दरअसल पूरी दुनिया में लॉकडाउन के चलते प्रोडक्शन ( cycle production ) बंद है। साइकिल की डिमांड इतनी ज्यादा है कि अमेरिका ( america ) में भी लोगों को इसके लिए इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं अमेरिका की बात करें तो अमेरिका अपनी 90% साइकिलों के लिए चीन पर निर्भर है।

Home / Business / Industry / दुनियाभर में हो रही है साइकिलों की कमी, जानें इसके पीछे की वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो