script

कोरोना काल में ऐसे करें पैसों का इंतजाम, नहीं पड़ेगी personal loan की जरूरत

Published: Jun 15, 2020 01:02:30 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

PERSONAL LOAN के अलावा भी है कई तरीके
पैसों का जुगाड़ करने के नए तरीके
PERSONAL LOAN पड़ता है जेब पर भारी

LOAN BUT NOT PERSONAL

LOAN BUT NOT PERSONAL

नई दिल्ली: पैसे की जरूरत सभी को पड़ती है और कई बार ऐसा होता है कि आपनी इनकम औपके खर्च के लिए पूरी नहीं पड़ती है। ऐसे में हमें कर्ज लेने की जरूरत पड़ती है। लेकिन हर जरूरत के लिए पर्सनल लोन लेना सही नहीं होता क्योंकि पर्सनल लोन बाकी किसी भी लोन से ज्यादा महंगा होता है यानि आपकी जेब के लिए ये लोन सही नहीं होता है। तो आखिर अगर आजकल के हालात में पैसे की जरूरत पड़े तो इंसान कैसे इंतजाम करें। आपको इसी सवाल का जवाब देगा ये आर्टिकल क्योंकि आज हम आपको पर्सनल लोन ( personal loan ) के बिना कैसे पैसों का इंतजाम कर सकते हैं यही बता रहे हैं।

कम टाइम में कमाना है मुनाफा तो इन स्टॉक्स पर लगाएं दांव, एक साल में मिलेगा मोटा मुनाफा

Gold Loan- वैसे सोना बेचने हमारे यहां अशुभ माना जाता है लेकिन पैसों की अचानक जरूरत पड़ने पर गोल्‍ड लोन ( gold loan ) लिया जा सकता है। आपको बता दें कि आजकल बैंक गोल्ड लोन आसानी से दे रहे हैं तो अगर आपको जल्दी से पैसों की जरूरत है तो आपका सोना इस वक्त आपके काम आ सकता है।

PPF पर लोन- प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ अकाउंट ( provident fund account ) से पैसों की निकासी कर सकता है। लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ से पूरे पैसे नहीं निकाले सकते हैं। इसके अलावा पैसे निकालने के लिए PPF अकाउंट का पांच साल से ज्‍यादा पुराना होना भी जरूरी है। 5 साल बाद आप PPF अकाउंट से 50% रकम जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं।

कोरोना की वजह से बदली जाएगी Salary Slip, खत्म होंगी कई सुविधाएं

Life Insurance policy पर लोन– लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों (Life Insurance policies) के अगेंस्ट लोन लेना पर्सनल लोन से कहीं सस्ता पड़ता है। आप चाहें तो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियों को गिरवी रख कर लोन ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो