scriptसुप्रीम के आदेश के बाद भी यहां नहीं बिकेंगे पटाखें, लोगों को मिलेगी मायूसी | Fireworks will not be sold here even after Supreme Court order | Patrika News
कारोबार

सुप्रीम के आदेश के बाद भी यहां नहीं बिकेंगे पटाखें, लोगों को मिलेगी मायूसी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब र्इ-काॅमर्स साइट्स पर पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से बैन हो गया है।

Oct 23, 2018 / 03:46 pm

Saurabh Sharma

Supreme Court

सुप्रीम के आदेश के बाद भी यहां नहीं बिकेंगे पटाखें, लोगों को मिलेगी मायूसी

नर्इ दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों को लेकर बड़ी राहत दी है। अब देश भर में लोगों को छिपकर पटाखे जलाने की जरुरत नहीं होगी। रात 8 से 10 बजे फ्री होकर पटाखे जला सकेंगे। लेकिन बुरी लोगों के लिए ये है कि फुटकर दुकानों के अलावा आप आॅनलाइन पटाखों को नहीं खरीद सकेंगे। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने बैन कायम रखा है। वास्तव में देश में आॅनलाइन शाॅपिंग करने वालों की संख्या में काफी इजाफा हो गया है। खासकर त्यौहारों के दौरान में बाजार में भीड़ होने की वजह से अधिकतर लोग आॅनलाइन का रुख करने लगे हैं। एेसे में उन लोगों के लिए बड़ा झटका है जो इस बार आॅनलाइन पटाखे खरीदने का मन बना रहे थे। वहीं र्इ-काॅमर्स कंपनियों के लिए बुरी खबर है जो इस बार पटाखों को आॅनलाइन बेचने की पूरी तैयारी कर चुकी थी।

पिछले साल से हुर्इ थी शुरूआत
पिछले साल जब सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी, जब कुछ र्इ-काॅमर्स साइट्स ने पटाखों की बिक्री शुरू की थी। लेकिन बिक्री इतनी कम थी कि कमार्इ आंकड़ें का अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है। ना कंपनियों की आेर से बिक्री आैर कितनी बिक्री आैर कमार्इ का कोर्इ आंकड़ा पेश किया था। इस बार सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार फुटकर दुकानदार के अलावा र्इ-काॅमर्स साइट्स भी कर रही थी। क्योंकि पिछले साल के मुकाबले इस साल आॅनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में काफी इजाफा भी हुआ है। वहीं पटाखों पर र्इ-काॅमर्स पर मिलने वाली छूट आॅफर्स का फायदा उठाने के लिए हर कोर्इ ललायित था।

दीपावली आॅफर्स पर की खूब कमार्इ
माैजूदा महीने में फ्लिपकार्ट की आेर से बिग बिलियन डेज आॅफर शुरू किया था। जहां पर लोगों को रिझाने के के लिए सभी तरह के प्राॅडक्ट्स पर भारीभरकम छूट दी गर्इ थी। वहीं अमेजन ने ग्रेट इंडिया फेस्टिवल की शुरूआत की थी। वहीं बाकी र्इ-काॅमर्स वेबसाइट ने आॅफर्स की दौड़ में कूद गर्इ थी। आॅफर्स खत्म होने के बाद सभी र्इ-काॅमर्स कंपनियों ने 15 हजार करोड़ रुपए का कारोबार किया था।

2.94 लाख करोड़ का है र्इ-काॅमर्स सेक्टर
देश में अगर र्इ-काॅमर्स सेक्टर के मार्केट की बात करें तो 2.94 करोड़ रुपए का है। देश में फ्लिपकार्ट आैर अमेजन जैसी बड़ी कंपनियों को गला काट काम्पटीशन भी चल रहा है। वहीं फ्लिपकार्ट के साथ वाॅलमार्ट जैसी कंपनियों का भी नाम जुड़ चुका है। इतने बड़े सेक्टर में पटाखों का ना बिकना सेक्टर के बड़ा झटका माना जा रहा है। जानकारों की मानें तो इस आदेश के बाद र्इकाॅमर्स कंपनियों को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान होने के आसार हैं।

Home / Business / सुप्रीम के आदेश के बाद भी यहां नहीं बिकेंगे पटाखें, लोगों को मिलेगी मायूसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो