scriptरूस और अमरीकी कंपनियों से 1 लाख करोड़ रुपए के 114 फाइटर प्लेन खरीदने जा रही है वायु सेना | IAF plans to purchase 114 fighter plane in more than 1 lac crore rs | Patrika News
कारोबार

रूस और अमरीकी कंपनियों से 1 लाख करोड़ रुपए के 114 फाइटर प्लेन खरीदने जा रही है वायु सेना

रफाल के बाद वायु सेना फाइटर प्लेन में करने जा रही है सबसे बड़ी डील
भारत के साथ व्यापार करने को रूस और अमरीका की कई कंपनियों में होड़

Aug 26, 2019 / 03:21 pm

Saurabh Sharma

sukhoi.jpg

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स रफाल के बाद अब सबसे बड़ी फाइटर प्लेन डील करने जा रही है। यह डील 1500 करोड़ डॉलर यानी 10,78,92,37,50,000 रुपए की होगी। जिससे भारतीय वायु सेना 114 फाइटर प्लेन खरीदेगी। एयर फोर्स को यकीन है कि इस बार यह डील रफाल की तरह लंबी नहीं जाएगी। रफाल में दस साल का वक्त लग गया था। आपको बता दें कि रफाल डील 126 विमानों की थी। जिसे मोदी सरकार ने सिर्फ 36 विमानों का कर दी थी। वायु सेना को मौजूदा समय में फाइटर प्लेन की जरुरत है। ताकि देश की हवाई सीमा को मजबूती दी जा सके।

यह भी पढ़ेंः- रिपोर्ट में खुलासा देश की 85 फीसदी ग्रामीण आबादी स्वास्थ्य बीमा से वंचित

इन कंपनियों में होड़
भारतीय वायु सेना के साथ डील करने के लिए रूस और अमरीका की कई कंपनियों में होड़ लगी हुई हैं। जिसमें कई कंपनियां वैश्विक रूप से काफी बड़ी और नामी भी हैं। इन कंपनियों में बोइंग, लॉकहीड मार्टिन इंडिया, यूरोफाइटर, रशियन यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉर्पोरेशन और साब हैं। जो लगभग 1500 करोड़ डॉलर के अनुबंध की दौड़ में हैं। आपको बता दें कि इससे पहले भारत सरकार और वायु सेना ने फ्रांसिसी कंपनी रफाल के साथ डील की थी।

यह भी पढ़ेंः- अमरीका और चीन के ट्रेड वॉर की वजह से सोना 39000 के पार, चांदी के दाम में भी इजाफा

इस तरह के ऑफर दे रही हैं कंपनियां
भारत के साथ फाइटर प्लेन का सौदा करने के लिए विमान निर्माता कंपनियां अच्छे ऑफर्स भी दे रीही हैं। अमरीकी कंपनियों की बात करें तो भारत में एफ-16 और एफ-16 जेट की उत्पादन लाइनें स्थापित करने की बात कही है। वहीं दूसरी ओर रूस 36 और राफेल की आपूर्ति संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- साल के सबसे निचले स्तर पर रुपया, 72.21 रुपए प्रति डाॅलर पर पहुंचा

आखिर क्यों हैं IAF को जल्दी
भारतीय वायु सेना चाहती है कि जल्द से जल्द लड़ाकू विमानों की नई लाइन शामिल हो जाए, क्योंकि लड़ाकू विमानों की कमी के कारण भारतीय वायु सेना के युद्ध से संबंधित योजनाओं पर काफी असर पड़ा है। आपको बता दें कि अमरीकी और रूसी कंपनियों ने इससे पहले मीडियम मल्टी रोल कॉम्बेट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) नीलामी प्रक्रिया में भी हिस्सा लिया था।

 

 

Home / Business / रूस और अमरीकी कंपनियों से 1 लाख करोड़ रुपए के 114 फाइटर प्लेन खरीदने जा रही है वायु सेना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो