scriptचाय उद्योग पर कोरोना का कहर, 2100 करोड़ के नुकसान की आशंका | Indian Tea industry faces 2100 cr loss during lockdown need govt help | Patrika News
कारोबार

चाय उद्योग पर कोरोना का कहर, 2100 करोड़ के नुकसान की आशंका

चाय उद्योग को 2100 करोड़ के नुकसान की आशंका
आधे से ज्यादा घटा प्रोडक्शन
लॉकडाउन की वजह से हुआ नुकसान

May 25, 2020 / 09:30 pm

Pragati Bajpai

Tea Production

Tea Production

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से लॉकडाउन ( Corona Lockdown ) बार-बार एक्सटेंड हो जाता है। इसके चलते हर उद्योग पर असर पड़ा है। खबर है कि लॉकडाउन ( lockdown ) की वजह से असम और पश्चिम बंगाल में चाय उद्योग को मार्च-मई के दौरान 2100 करोड़ रुपए की कमाई का नुकसान हुआ है। भारतीय चाय उद्योग का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से चाय के उत्पादन ( tea production ) में 14 करोड़ किलोग्राम का घाटा हुआ है।

अब मिनटों में अपने आप जनरेट करें PF का UAN, जानें पूरा प्रोसेस

मई में आधा रह गया प्रोडक्शन– असम और बंगाल ( west Bengal ) में मार्च-अप्रैल के दौरान करीब 65 फीसदी और मई में 50 फीसदी प्रोडक्शन गिरा है। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते चाय के बागानों में कम लोगों के काम करने की वजह से काम पर बेहद बुरा असर पड़ा है। भारतीय चाय संघ ( Indian Tea Association ) ने वाणिज्य मंत्रालय और राज्य सरकारों से चाय उद्योग के लिए राहत पैकेज की मांग की है।

फिलहाल चाय की मांग में कोई कमी नहीं है। संघ ( Indian Tea Association ) का कहना है कि ईरान, रूस, संयुक्त अरब अमीरात और यूरोप जैसे देशों से असम में दूसरे दौर की तुड़ाई वाली भारतीय चाय ( Indian Tea ) की लोग काफी मांग कर रहे हैं। लेकिन फिर भी उन्हें ब्याज पर छूट, कार्यशील पूंजी की सीमा बढ़ाना और बिजली बिल के भुगतान और भविष्य निधि के बकायों को चुकाने के लिए सरकारी मदद की दरकार है।

ये भी पढ़ें- कोरोना का कहर, पहली बार कटी TATA Group के CEOs और MDs की सैलेरी

पिछले 5 सालों में बढ़ी है लागत– संघ ( Indian Tea Association ) का दावा है कि पिछले 5 सालों में चाय उत्पादन की लागत बढ़ी है लेकिन कीमतों में उस लिहाज से इजाफा नहीं हुआ है। इसी वजह से कोविड-19 की वजह से लगाए गए ल़ॉकडाउन ने इस उद्योग को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

Home / Business / चाय उद्योग पर कोरोना का कहर, 2100 करोड़ के नुकसान की आशंका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो