scriptएलन मस्क ने थार्इलैंड भेजी थी अपनी सबमरीन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश | know about elon musk kid size submarine | Patrika News
कारोबार

एलन मस्क ने थार्इलैंड भेजी थी अपनी सबमरीन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

7 जुलार्इ को एलन मस्क द्वारा किए गए ट्वीटर प्राप्त जानकारी के अनुसार इस किड सबमरीन में राॅकेट के पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है।

Jul 10, 2018 / 08:04 pm

Saurabh Sharma

elon musk

एलन मस्क ने थार्इलैंड भेजी थी अपनी सबमरीन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

नर्इ दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से एलन मस्क की लेटेस्ट डिजाइन की हुर्इ किड सबमरीन के काफी चर्चे हो रहे हैं। एलन मस्क ने सोमवार को थार्इलैंड में चले रेसक्यू आॅपरेशन के लिए अपनी सबमरीन भी भेजी थी। वैसे उस सबमरीन का इस्तेमाल नहीं किया। लेकिन पूरी दुनिया में जहां उसे रेस्क्यू आॅपरेशन की चर्चा की गर्इ। उतनी ही चर्चा का विषय मस्क की सबमरीन भी रही। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इस सबमरीन की काॅस्ट क्या है। आइए आपको भी बताते हैं।

आखिर क्या खास है एलन मस्क की सबमरीन में
पहले बात करते हैं एलन मस्क की सबमरीन की खासियत के बारे में। 7 जुलार्इ को एलन मस्क द्वारा किए गए ट्वीटर प्राप्त जानकारी के अनुसार इस किड सबमरीन में राॅकेट के पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। इस सबमरीन में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही इसे संकरे रास्तों पर भी ले जाया जा सकता है। जिसकी टेस्टिंग लाॅस एजेंलिस में एक पूल में की गर्इ थी।

थार्इलैंड रेस्क्यू में भेजने का दिया था प्रस्ताव
एलन मस्क ने थार्इलैंड में चले रेस्क्यू आॅपरेशन में इस सबमरीन को भेजने का प्रस्ताव एलन मस्क दिया था। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि यह सबमरीन रेस्क्यू में मददगार साबित हो सकती है। ये आपकं लोकेशन को ट्रैक करने, पानी को पंप करने आैर बैटरी पाॅवर देने जैसी सर्विस भी देगी। वैसे इस सबमरीन को रेस्क्यू के लिए इस्तेमाल में नहीं लाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार थार्इलैंड के केव से सभी बचाकर निकाल लिया गया है। जिसे थार्इलैंड सरकार ही नहीं पूरा विश्व सफल रेस्क्यू आॅपरेशन मान रहा है आैर बचावकर्ताआें की तारीफ भी कर रहा है।

आखिर क्या हो सकती है इसकी कीमत
वैसे एलन मस्क ने इसकी कीमत के बारे में कोर्इ जानकारी नहीं दी है। लेकिन जब पत्रिका बिजनेस की टीम ने टू सीटर सबमरीन काॅस्ट के बारे में पता किया, तो मिनी सबमरीन की काॅस्ट 10 लाख यूरो पता चला है। अगर भारतीय रुपयों में इसकी काॅस्ट निकाली जाए तो 10 करोड़ रुपए से ज्यादा अांकी गर्इ। एक्सपर्ट के अनुसार एलन मस्क के सबमरीन की काॅस्ट बाकी दो सीटर सबमरीन की काॅस्ट से करीब 20 फीसदी कम हो सकती है।

Home / Business / एलन मस्क ने थार्इलैंड भेजी थी अपनी सबमरीन, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो