scriptसरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, होगी इतनी कमाई, ऐसे करें आवेदन | Know how to open CNG pump in India | Patrika News
कारोबार

सरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, होगी इतनी कमाई, ऐसे करें आवेदन

CNG पंप खोलने के लि्ए ऐसे करें आवेदन
हर महीने कर सकते हैं लाखों की कमाई
पंप खोलने के लिए इन योग्यताओं का होना अनिवार्य

नई दिल्लीMay 01, 2019 / 01:29 pm

manish ranjan

CNG पंप

CNG पंप

नई दिल्ली। देश में सीएनजी गाड़ियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन गाड़ियों के मुकाबले सीएनजी पंप की कमी है। दरअसल सरकार चाहती है कि देश के हर हिस्से में ज्यादा से ज्यादा सीएनजी पंप खुल सकें। इसलिए सरकार समय समय पर कंपनियों की ओर से बकायदा विज्ञापन भी जारी करनवाती है। अगर आप भी CNG पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है। लेकिन लोगों को पता नहीं होता कि आखिर सीएनजी पंप खोलने की प्रक्रिया क्या है, इससे कितनी कमाई होती है। तो आइए आपको सारी जानकारी मुहैया कराते हैं।
ये भी पढ़ें: चुनाव के दौरान रसोई गैस की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए आज से कितने चुकाने होंगे दाम

IGL दे रही है मौैका

आपको बता दें इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानी IGL आपको सीएनजी पंप खोलने का मौका दे रही है। कंपनी ने इसके लिए अपनी बेवसाइट पर एक सीएनजी डीलरशिप का एक कॉलम बनाया हुआ है। जहां से आप पूरी जानकारी ले सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि सीएनजी पंप खोलने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए और भारतीय नागरिक होना चाहिए।
कितनी चाहिए जमीन

सीएनजी पंप खोलने के लिए आवेदक के पास कम से कम 800 वर्ग मीटर से 4 हजार वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप इसे लीज पर भी ले सकते हैं। आपको बता दें कि जमीन की सीमा अलग अलग शहरों के लिए अलग निर्धारित की गई है।
कैसे करें आवेदन

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसे पूरा भरकर 2500 रुपए की डिमांड ड्रॉफ्ट के साथ इसे संबधित ऑफिस में जमा कराए। ज्यादा जानकारी के आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं .. https://www.iglonline.net/General_Guidelines.pdf
कितनी होगी कमाई

अलग- अलग कंपनियों ने डीलर्स के लिए अलग-अलग कमीशन निर्धारित किया हुआ। इसके अलावा आपको कुल बिक्री का 5 फीसदी मार्जिन मनी भी मिलता है। जानकारों के मुताबिक अगर आपका सीएनजी पंप हाईवे पर है तो आप आसानी से महीने का 1.25 लाख से 1.65 लाख रुपया कमा सकते हैं।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / सरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, होगी इतनी कमाई, ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो