scriptरुचि सोया को खरीदने के लिए 3700 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी पतंजलि | Patanjali to take Rs 3700 crore loan to buy ruchi soya | Patrika News
कारोबार

रुचि सोया को खरीदने के लिए 3700 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी पतंजलि

पतंजलि ने 4,350 करोड़ रुपये में रुचि को खरीदा है
600 करोड़ रुपए अपने स्तर से जुटाने का रखा है लक्ष्य
3700 करोड़ रुपए के कर्ज के लिए बैंकों से साधा है संपर्क

May 30, 2019 / 11:16 am

Saurabh Sharma

baba ramdev

रुचि सोया को खरीदने के लिए 3700 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी पतंजलि

नई दिल्ली। कभी पतंजलि के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी रुचि सोया को अब खरीदने के लिए रुपयों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। नॉन बैंकिंग इंस्टीट्यूशन से ना होने के बाद अब पतंजलि ने सरकारी बैंकों का रुख किया है। ताकि रुचि को खरीदने के लिए पर्याप्त कर्ज मिल सके। सरकारी बैंकों से पतंजलि ले 3700 करोड़ रुपए के कर्ज की डिमांड की है। ताकि डील की 4,350 करोड़ रुपये की रकम हो चुकाया जा सके। बाकी का 600 करोड़ रुपया पतंजलि अपने स्तर से इंतजाम करने में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ेंः- तंबाकू उद्योग से 4.57 करोड़ की चलती है रोजी-रोटी, 6000 करोड़ रुपए की होती है विदेशों से कमाई

आखिरी दौर में बातचीत
सूत्रों की मानें तो तो पतंजलि ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक और जम्मू एंड कश्मीर बैंक से संपर्क किया है। बैंकों और पतंजलि के बीच की बातचीत आखिरी दौर में चल रही है। जल्द बैंकों से मिलने वाले कर्ज पर लगने वाले ब्याज की स्थिति भी स्पष्ट हो जाएगी। अभी इस बारे में ना तो पतंजलि और ना ही बैंक कोर्अ जवाब दे रहे हैं। आपको बता दें कि पतंजलि ने इनसॉल्वेंसी ऑक्शन के माध्मय से रुचि सोया अपने नाम किया है। रुचि सोया पर 9,300 करोड़ से अधिक का कर्ज है। जिसमें 1,800 करोड़ रुपए एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के 816 करोड़ और पीएनबी के 743 करोड़ रुपए हैं।

यह भी पढ़ेंः- नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले पेट्रोल आैर डीजल के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की कटाैती

अडानी विल्मर से लड़ी लंबी लड़ाई
रुचि सोया को खरीदने के लिए पतंजलि को अडानी विल्मर से लंबी लड़ाई लडऩी पड़ी। पिछले साल अगस्त में रुचि सोया के लिए सबसे बड़ी बोली अडानी विल्मर ने दी थी। पतंजलि से अडानी को कड़ा मुकाबला झेलना पड़ा था। दिसंबर 2018 में अडानी विल्मर ने रुचि सोया को इसलिए छोड़ दिया क्योंकि इनसॉल्वेंसी प्रोसेस में काफी देरी हो रही थी। जिसके बाद रुचि सोया के लिए पतंजलि एकमात्र खरीदार बच गई। अप्रैल में बोली के दौरान अपनी पिछली बोली से 200 करोड़ रुपए बढ़ाकर पतंजलि ने रुचि सोया को अपने नाम कर लिया। रुचि सोया को खरीदने के बाद पतंजलि सोयाबीन ऑयल और दूसरे प्रॉडक्ट्स की बड़ी सप्लायर बन जाएगी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / रुचि सोया को खरीदने के लिए 3700 करोड़ रुपए का कर्ज लेगी पतंजलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो