scriptअच्छी खबर:सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस हुई महंगी | Pertrol price cut by 49 paise per ltr, diesel down by Rs.1.21 | Patrika News
उद्योग जगत

अच्छी खबर:सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस हुई महंगी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 9 फीसदी की गिरावट के चलते डीजल और पेट्रोल हुए सस्ते

Apr 01, 2015 / 02:58 pm

अमनप्रीत कौर

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी से बुधवार मध्यरात्रि से घरेलू स्तर पर पेट्रोल 49 पैसे और डीजल 1.21 रूपए प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। इसके साथ ही विमान ईंधन की कीमतें भी कम की गई है, लेकिन बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर की कीमतों में 11 रूपए की बढ़ोतरी कर दी गई है।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड ने यह ऎलान करते हुए कहा, “पेट्रोल और डीजल की कीमतों की पिछली समीक्षा 1 मार्च को की गई थी। इसके बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम गिरे हैं।” उसने बताया कि डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में बदलाव को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल और डीजली की कीमतों में कटौती की आवश्यकता महसूस की गई और इसी के अनुरूप इन दोनो की कीमतों में कमी की गई है।

कंपनी ने बताया कि दिल्ली में पेट्रोल 49 पैसे और डीजल 1.21 रूपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। मध्यरात्रि से दिल्ली में पेट्रोल 60.00 रूपए तथा डीजल 48.50 रूपए प्रति लीटर मिलेगा। पहले इनकी कीमत क्रमश: 60.49 रूपए और 49.71 रूपए प्रति लीटर थी। इससे पहले इनके दाम 1 मार्च से पुनर्निधारित किए गए थे। उस समय पेट्रोल के दाम 3.18 रूपए और डीजल के दाम 3.09 रूपए प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडर (14.2 किलोग्राम) तथा व्यावसायिक गैस सिलिंडर 19 (किलोग्राम) के दाम क्रमश: 11 रूपए और छह रूपए बढ़ाए गए हैं, जबकि विमान ईंधन 1025 रूपए प्रति किलोलीटर सस्ता हो गया है।

सब्सिडी वाले सिलिंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रसोई गैस और विमान ईंधन की कीमतों में बदलाव 31 मार्च और 1 अप्रैल की मध्य रात्रि से प्रभावी माना जाएगा। दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलिंडर की कीमत 621 रूपए हो गई है। पहले इसकी कीमत 610 रूपए थी। यह लगातार दूसरी बार है जब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ाए गए हैं। इससे पहले 01 मार्च को भी इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में विमान ईंधन 49338 रूपए प्रति किलोलीटर हो गया है। पहले इसकी कीमत 50363 रूपए प्रति किलोलीटर थी।

Home / Business / Industry / अच्छी खबर:सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस हुई महंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो