script2014 के लोकसभा चुनाव में जिन सडक़ों पर साइकिल से भरते थे फर्राटा, अब पैदल चलने लायक भी नहीं | bad roads in rural areas | Patrika News
जबलपुर

2014 के लोकसभा चुनाव में जिन सडक़ों पर साइकिल से भरते थे फर्राटा, अब पैदल चलने लायक भी नहीं

गारंटी पीरियड में सडक़ों से डामर गायब, वाहन चालक परेशान

जबलपुरMar 26, 2019 / 05:01 pm

tarunendra chauhan

road

road

नरसिंहपुर। ग्रामीण अंचल के सडक़ें गारंटी पीरियड में ही उधड़ जा रही हैं, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन सडक़ों पर 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान लोग साइकिलों से फर्राटा भरते थे वह 2019 में पैदल चलने लायक भी नहीं बची हैं। पप्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत बनाई गई अधिकांश सडक़ों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, जिससे वाहन चालकों को दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका बनी रहती है। जिले के गोटेगांव तहसील के अंतर्गत आने वाले गांवों का जोडऩे वाली अधिकांश सडक़ें गारंटी पीरियड में खस्ताहाल हो गई हैं। ग्रामीणों की मांग के बाद भी सुधार नहीं कराया गया। चांदनखेड़ा के खमरिया गांव से नौनपिपरिया गांव तक जो डामर सडक़ बनाई गई थी, वह वर्तमान समय मे पूरी तरह से बदहाल हो चुकी है। इस सडक़ पर जगह-जगह पर डामर गायब हो गई है और गिट्टी उखडऩे गई है, जिससे सडक़ पर गड्ढे हो गए हैं।

इस सडक़ का निर्माण कार्य होने के बाद पांच साल की गारंटी होने पर भी दुरुस्तीकरण का कार्य नहीं करवाया गया और यह समयसीमा खत्म हो गई। इस मार्ग से आवागमन करने वाले लोगों का कहना है कि सडक़ निर्माण के समय गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ करने का नतीजा सामने आया है कि यह सडक़ अल्प समय में ही खस्ताहाल हो गई, जबकि इस मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही भी नहीं है, केवल किसानों के वाहन ही अधिक चलते हैं।

इस योजना के माध्यम से निर्मित होने वाली अधिकांश इलाके की सडक़ अल्प समय में ही क्षतिग्रस्त हो रही हैं। पांच साल की गारंटी पीरियड होने के बाद भी गुणवत्ता के साथ सडक़ निर्मित नहीं कराई जाती है। इतना ही नहीं गारंटी के समय सडक़ क्षतिग्रस्त हो जाने पर ठेकेदार से विभाग दुरुस्त करवाने की दिशा में कोई काम नहीं कराते हैं। इसी कारण जहां पर दो साल में ही सडक़ खराब हो गई है वहां पर किसी प्रकार का दुरुस्तीकरण के नाम से नहीं कराया गया है। गोटेगांवखेड़ा सडक़ मार्ग एवं देवनगर पुराना से राजाकछार सडक़ मार्ग जो दो साल में ही खराब हो गया, उसको अभी तक गारंटी होने पर भी ठीक नहीं करवाया जा रहा है।

Home / Jabalpur / 2014 के लोकसभा चुनाव में जिन सडक़ों पर साइकिल से भरते थे फर्राटा, अब पैदल चलने लायक भी नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो