scriptइस सडक़ से गुजर रहे हैं तो रहे सावधान | Be careful if you are going through this road | Patrika News
जबलपुर

इस सडक़ से गुजर रहे हैं तो रहे सावधान

दो किमी की सडक़ बनी मैकेनिक जोन, भारी वाहनों की मरम्मत से सडक़ हो रही चौपट, ट्रैफिक बढऩे से दुर्घटना की आशंका

जबलपुरSep 09, 2020 / 09:44 pm

manoj Verma

Road problem : Be careful if you are going through this road

दो किमी की सडक़ बनी मैकेनिक जोन, भारी वाहनों की मरम्मत से सडक़ हो रही चौपट, ट्रैफिक बढऩे से दुर्घटना की आशंका

जबलपुर. छोटी लाइन से लेकर सूपाताल तक करीब दो किलोमीटर की सडक़ अघोषित रूप से मैकेनिक जोन में तब्दील हो चुकी है। कोरोना संक्रमणकाल में अब निजी बस और सिटी बसें चलने से यातायात बढऩे की संभावना है एेसे हालात में इस सडक़ पर पग-पग में वर्कशॉप लोगों के लिए मुसीबत पैदा कर देंगे। सडक़ पर भारी वाहनों को खड़ा करके उसकी मरम्मत से सडक़ चौपट हो रही है। मुख्य सडक़ से कॉलोनियों को जाने वाले रास्तों पर हैवी ट्रैफिक के दौरान वाहनों के जमघट और उसकी मरम्मत होने से दुर्घटना की आशंका बनी हुई है।
ब्लूम चौक से मेडिकल मार्ग के दो किलोमीटर के हिस्से में ट्रक, डम्फर, क्रेन आदि भारी वाहनों के जमघट के साथ पार्र्किंग भी की जा रही है। यहां इन वाहनों की मरम्मत की जा रही है। इसमें वाहनों में वेल्डिंग के साथ अन्य मैकेनिकल वर्क किया जा रहा है। यहां मरम्मत सडक़ पर ही होती है। इससे सडक़ का एक हिस्सा पूरी तरह मैकेनिकों के कब्जे में है।
सडक़ पर मरम्मत खतरनाक
जानकारों का कहना है कि मेडिकल मार्ग पर सतत यातायात का दबाव रहता है। यहां ओवरब्रिज का कार्य चल रहा है, जिससे सडक़ के बीच में निर्माण सामग्री फैली हुई है। इससे यह हालत हो गई है कि सडक़ के किनारे भारी वाहनों के जमावड़े से मुख्य मार्ग संकरी हो जाती है। उधर, भारी वाहनों के नीचे घुसकर कार्य किया जा रहा है। इसमें मरम्मत के साथ इन वाहनों में वेल्डिंग वर्क भी किया जाता है। एेसे हालात में सडक़ पर चल रहे अन्य वाहनों के अनियंत्रित होने से बड़ा हादसा हो सकता है।
क्रेन का कार्य सर्वाधिक
इस सडक़ पर छोटी लाइन के आगे से लेकर मदनमहल चौक और प्रेमनगर, रतननगर मोड़ के पहले तक क्रेन की कतार देखी जा सकती है। इसमें अधिकतर जगहों पर सडक़ पर ही कार्य किया जा रहा है। छोटी-बड़ी क्रेन यहां पार्क भी की जा रही हैं। मरम्मत के दौरान यहां ‘खतरे’ का संकेत होने का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है।
दो वर्ष पहले की थी कार्रवाई
इस सडक़ पर क्रेन और भारी वाहनों पर करीब दो वर्ष पहले कार्रवाई की थी। कार्रवाई में तात्कालिक ट्रैफिक प्रभारी हेमंत बरहैया द्वारा वाहनों पर जुर्माना लगाया था, जिससे यहां सडक़ पर खुल गए वर्कशॉप पर लगाम कसी गई थी लेकिन समय के साथ यहां की व्यवस्थाएं पुराने ढर्रे पर आ गई।
– यहां लोगों को नोटिस दिए गए हैं। कार्रवाई करने के लिए हमारे पास बड़ी क्रेन नहीं है। हमने विभाग को भी लिखा हुआ है। इस मामले में जल्द कार्रवाई की जाएगी।
मयंक सिंह चौहान, डीएसपी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो