scriptपूर्व CM दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री और BJP पर लगाएं गंभीर आरोप, जानें क्या कहा…. | Digvijay Singh made serious allegations against Union Home Minister and BJP | Patrika News

पूर्व CM दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री और BJP पर लगाएं गंभीर आरोप, जानें क्या कहा….

locationजबलपुरPublished: Sep 19, 2021 12:06:57 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-आदिवासी राजा शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह के 164वें बलिदान दिवस पर दी श्रद्धांजलि-पूर्व CM दिग्विजय सिंह ने संसद में राजा शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह प्रतिमा लगवाने की मांग की-वीर सावरकर को लिया निशाने पर

मीडिया से मुखातिब कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह

मीडिया से मुखातिब कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह

जबलपुर. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यंत्री और कांग्रेस सांसद (राज्यसभा सदस्य) दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और BJP पर गंभीर आरोप लगाए हैं। आदिवासी राजा शहीद शंकर शाह और रघुनाथ शाह के 164वें बलिदान दिवस पर जबलपुर पहुंचे सिंह ने दोनों अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर मीडिया से मुखातिब सिंह कहा कि पूरे प्रदेश में आदिवासियों के साथ जुल्म हो रहा है। भाजपा के लोग उनकी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं। पूर्व सीएम ने पन्ना में महिला के साथ हुई घटना को लेकर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को भी निशाने पर लिया।
https://twitter.com/digvijaya_28/status/1439417822845685765?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा कि राजा शंकर शाह जी और रघुनाथ शाह जी को डेढ़ सौ साल बाद भी स्मरण किया जाता है कि क्योंकि उन्होंने ब्रिटिश हुकूमत के सामने घुटने टेकना पसंद नहीं किया। बल्कि अपने प्राण न्योछावर कर दिए। बोले कि अंग्रेजों ने उनसे कहा था कि आप माफी मांग लीजिए हम माफ कर देंगे, लेकिन उन्होंने माफी नहीं मांगी।’
दिग्विजय सिंह ने इस मौके पर वीर सावरकर को भी निशाने पर लिया और कहा कि ‘आज हमें दुख है कि ऐसे-ऐसे नेता जो अंग्रेजों से माफी मांगकर जेल से बाहर आ गए संसद भवन में उनकी तस्वीर लगी हुई है। लेकिन शंकर शाह जी और रघुनाथ शाह जी को याद नहीं रखा जाता है। मैं पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और लोकसभा एवं राज्यसभा के स्पीकर से मांग करता हूं कि संसद के प्रांगण में दोनों आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति लगाई जाए।
https://twitter.com/hashtag/%E0%A4%AD%E0%A4%BE%E0%A4%9C%E0%A4%AA%E0%A4%BE_%E0%A4%86%E0%A4%A6%E0%A4%BF%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B8%E0%A5%80_%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%B0%E0%A5%8B%E0%A4%A7%E0%A5%80?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस बलिदान दिवस पर पूर्व सीएम सिंह के साथ पन्ना से कुछ आदिवासी महिलाएं व पुरुष भी जबलपुर पहुंचे थे, जो केंद्रीय गृहमंत्री से मिल कर अपनी पीड़ा जताना चाहते थे लेकिन उन्हें मिलने नहीं दिया गया। इस पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के करीबी और पन्ना बीजेपी उपाध्यक्ष अंकुर त्रिवेदी ने इन आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसका विरोध करने पर भाजपा नेता आदिवासी महिलाओं संग मारपीट भी करता है। कांग्रेस नेता ने इस बताया कि उन्होंने इस संबंध में पत्र लिखकर गृहमंत्री अमित शाह से मिलने का समय मांगा था। लेकिन गृहमंत्री नहीं मिले। यहां की आदिवासी जनता के दर्द बांटने की बजाय वो सरकारी कार्यक्रमों में फूल-माला चढ़ाकर और फीता काटकर चले गए।
गृहमंत्री से पन्ना के आदिवासी समुदाय को न मिलने देने पर दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को भी निशाने पर लिया। कहा कि वो अपने आप को आदिवासियों का संरक्षक कहते हैं लेकिन इनका उपाध्यक्ष महिलाओं को पीटता है। उन्होंने वीडी शर्मा और उनके समर्थकों को चेताया कि आदिवासियों के साथ हो रहे अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनके हक में अंतिम दम तक संघर्ष होगा। कांग्रेस उन आदिवासियों के साथ है।
https://twitter.com/digvijaya_28/status/1439419538404085762?ref_src=twsrc%5Etfw
पूर्व सीएम ने ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत उनके संग बीजेपी ज्वाइन करने वाले कांग्रेसियों को भी निशाने पर लिया। कहा कि, ‘हमें गर्व है आदिवासी समाज पर, हमने देखा कि बड़े-बड़े लोग बिक गए, राजा महाराजा बिक गए, लेकिन तमाम आदिवासी विधायकों ने करोडों रुपए का ऑफर ठुकराकर कर अपने ईमान को बचाए रखा और बोला कि हम जिनके साथ होते हैं उन्हें धोखा नहीं देते।’ सिंह ने आगे कहा कि, ‘बीजेपी इन्हें वनवासी कहती है जबकि ये आदिवासी ही भारत के मूल निवासी हैं। भाजपा उनका क्या सम्मान करेगी, जिन्हें वो हक देने और सुनने के लिए भी तैयार नहीं है और उनके नेता आदिवासी समुदाय के लोगों का अलग अलग मौकों पर उत्पीड़न कर रहे हैं।
ये भी पढें- MP के वनमंत्री को आदिवासी राजा शहीद शंकर शाह- रघुनाथ शाह बलिदान दिवस समारोह से लौटाने पर सियासत तेज

उन्होंने एनसीआरबी डेटा का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे यह साबित हुआ कि मध्य प्रदेश में आदिवासियों पर उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ी हैं, जबकि पूरे देश में सबसे ज्यादा लगभग 22 फीसदी आदिवासी जनसंख्या मध्य प्रदेश में ही है। यहां की 47 आदिवासी सीटों पर तो बीजेपी की नजर है लेकिन समुदाय के अधिकांश जनहित से जुड़े मुद्दे उनकी संवेदना सूची से गायब हैं। सिर्फ अस्मिता की लड़ाई बनाकर बीजेपी आदिवासी समुदाय का वोट पाने का प्रयास कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो