scriptDumna_airport : नए साल से एयरपोर्ट में मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, नए टर्मिनल में शिफ्टिंग इसी महीने | Dumna Airport: Hi-tech facilities will be available in the airport | Patrika News
जबलपुर

Dumna_airport : नए साल से एयरपोर्ट में मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, नए टर्मिनल में शिफ्टिंग इसी महीने

Dumna_airport : नए साल से एयरपोर्ट में मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, नए टर्मिनल में शिफ्टिंग इसी महीने
 

जबलपुरDec 01, 2023 / 12:25 pm

Lalit kostha

jabalpur airport

jabalpur airport

जबलपुर. डुमना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल बिल्डिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। नई बिल्डिंग में इसी माह के अंत से शिफ्टिंग का काम शुरू होगा। यात्रियों को फरवरी से नई बिल्डिंग की सुविधा मिल सकती है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विमान कम्पनियों के साथ ही अन्य विभागों को नए टर्मिनल बिल्डिंग में शिफ्ट होने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें डेढ़ से दो माह का समय लगेगा। शिफ्टिंग के बाद आधिकारिक रूप से एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया जाएगा।

नई टर्मिनल बिल्डिंग में ये सुविधाएं

● चेक इन काउंटर्स
● दो बैगेज बेल्ट
● एलीवेटर्स
● एस्केलेटर
● आधुनिक पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज
● फायर फाइटिंग सिस्टम
● फायर फाइटिंग अलार्म
● सिग्नल, डिस्प्ले बोर्ड, सीसीटीवी कैमरे
● बैग स्केनर
● चाइल्ड केयर रूम
● वीआईपी लाउंज
● एटीएम, स्नेक्स बार
● 300 कारों और बसों की पार्किंग

 

अलग से होगा चेकिंग काउंटर

नए टर्मिनल में चैक-इन करने के बाद सबसे पहले फ्लायर्स को बोर्डिंग पास लेना होगा। यहां से उनका लगैज वेट और स्केन होकर विमान के लिए रवाना हो जाएगा। नए टर्मिनल में फ्लायर्स की जांच के लिए अलग से काउंटर बनाया गया है। जहां अत्याधुनिक मशीनें है। यहां सीआईएसएफ द्वारा फ्लायर्स और उनके हैंड बैग की जांच की जाएगी।

नए टर्मिनल में एयरोब्रिज भी

नया टर्मिनल आत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर है। फर्स्ट फ्लोर पर इंडोनेशिया से आए एयरोब्रिज इंस्टॉल किए गए हैं, जो फ्लायर्स को सीधे टर्मिनल से विमान तक पहुंचा देंगें। वहीं ग्राउंड फ्लोर से फ्लायर्स बस के जरिए विमान तक पहुंच सकेंगें। नए टर्मिनल में विमान तक पहुंचने के लिए छह से आठ काउंटर्स होंगें। जहां विमान कम्पनियों के अधिकारियों के अलावा सीआईएसएफ तैनात होगी।

यह है स्थिति
423 करोड़ रुपए है सम्पूर्ण विस्तार कार्य की लागत
2023 मार्च तक पूरा होना था काम
75 यात्री है वर्तमान टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता
500 यात्री क्षमता होगी विस्तार के बाद टर्मिनल बिल्डिंग की
9000 वर्ग फीट है टर्मिनल बिल्डिंग का क्षेत्रफल

Hindi News/ Jabalpur / Dumna_airport : नए साल से एयरपोर्ट में मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं, नए टर्मिनल में शिफ्टिंग इसी महीने

ट्रेंडिंग वीडियो