scriptकिसानों को बेच दिया नकली फर्टिलाइजर | duplicate Fertilizer sold to farmers | Patrika News
जबलपुर

किसानों को बेच दिया नकली फर्टिलाइजर

कृषि विभाग ने एक कारोबारी को पकड़ा, सवा सौ से ज्यादा लिए सेम्पल
 

जबलपुरJun 23, 2019 / 12:47 pm

gyani rajak

. The Agriculture Department has started keeping an eye on the companies and traders selling fake seeds, chemical medicines and fertileizers of poor quality in the market.

. The Agriculture Department has started keeping an eye on the companies and traders selling fake seeds, chemical medicines and fertileizers of poor quality in the market.

जबलपुर. बाजार में नकली बीज, रासायनिक दवा और खराब क्वालिटी का फर्टिलाइजर बेचने वाली कंपनी और व्यापारियों पर कृषि विभाग ने नजर रखनी शुरू कर दी है। अब तक जिले में अलग-अलग दुकानों से 115 से ज्यादा जगहों से सेम्पल लिए जा चुके हैं। इसमें फर्टिलाइजर का एक सेम्पल फेल होने पर संबंधित दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है। इस दुकानदार ने कई किसानों को नकली फर्टिलाइजर बेच दिया है। इससे उनकी फसल भी खराब हो गई। इसी तरह रोजाना टीम यह जांच कर रही है ताकि किसानों को सही बीज और खाद मिल सके।

आगामी समय में जिले में धान, उड़द, मूंग, अरहर की फसलों की बोवनी होनी है। इन फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा में बीज एवं फर्टिलाइजर रखने के निर्देश शासन पहले ही दे चुका है। लेकिन जरुरत ज्यादा होने की स्थिति में व्यापारी मांग का गलत उपयोग करते लगते हैं। ज्यादा कमीशन के लालच में वह नकली बीज से लेकर रासायन भी निम्न गुणवत्ता का रखने लगते हैं। पिछले साल भी कृषि से जुड़ी कंपनियों के अधिकारियों ने बल्देवबाग एवं अन्य जगहों पर छापा मारा था।

कई सेम्पल की नहीं आई रिपोर्ट
बीते एक सप्ताह में अलग-अलग विकासखंडों में संचालित बीज, खाद और फर्टिलाइजर की दुकानों में छापा मारे गए। कृषि विभाग के अनुसान इसमें फर्टिलाइजर के 45, बीज के 52 और रासायनिक दवाओं के लगभग 16 सेम्पल लिए गए। इसमें फर्टिलाइजर का एक सेम्पल फेल हुआ है। इसी तरह अभी कुछ नमूनों की रिपोर्ट विभाग के पास नहीं आई है। इससे सेम्पल फेल होने की घटनाओं में इजाफा हो सकता है।

कितनी जरुरत जिले की
कृषि विभाग के मुताबिक जिले में करीब 72 हजार मीट्रिक टन फर्टिलाइजर की जरुरत होती है। अभी करीब 36 हजार मीट्रिक टन फर्टिलाइजर है। इसी प्रकार लगभग 48 हजार क्विंटल बीज की आवश्यकता होती है। इससे ज्यादा बीज उपलब्ध होने की बात कही जा रही है।

बीज, फर्टिलाइजर और रासायनिक दवाओं के सेम्पल लिए जा रहे हैं। काफी संख्या में सेम्पल लिए गए हैं। इनमें एक सेम्पल फर्टिलाइजर का फेल हुआ है। संबंधित दुकान का लाइसेंस कैंसिल कर दिया है। यह जांच नियमित रूप से चलेगी।
एस के निगम, उप संचालक कृषि विभाग

Home / Jabalpur / किसानों को बेच दिया नकली फर्टिलाइजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो