scriptइस शहर में रन-वे पर एक साथ उतर सकेंगे दो विमान | Expansion of the airport continue | Patrika News
जबलपुर

इस शहर में रन-वे पर एक साथ उतर सकेंगे दो विमान

विस्तारीकरण कार्य जारी, टर्मिनल भवन की क्षमता बढ़ी

जबलपुरJul 27, 2018 / 01:18 am

reetesh pyasi

chakarbhata airport

jhunjhunu

जबलपुर । संस्कारधानी आगामी तीन साल में देश के कई और बड़े शहरों से हवाई सम्पर्क से जुड़ जाएगी। यह सम्भव होगा डुमना एयरपोर्ट के विस्तारीकरण से। एयरपोर्ट पर रन-वे का विस्तार, टर्मिनल बिल्डिंग सहित कई अन्य निर्माण कार्य जारी हैं। यहां कैफेटेरिया समेत वाइफाइ जोन भी होगा। माना जा रहा है कि वर्ष 2021 तक यह सभी काम पूरे हो जाएंगे।
500 यात्रियों की क्षमता वाली टर्मिनल बिल्डिंग के लिए परियोजना प्रबंधक की नियुक्ति कर दी गई है। प्रबंधक की निगरानी में निर्माण एजेंसियों की ओर से भवन की डिजाइन तैयार कर डीजीसीए के आला अधिकारियों को भेजी गई थी, जिसे स्वीकृति मिल गई है।

पहले चरण का काम शुरू
एयरपोर्ट विस्तार की योजना के पहले चरण में टर्मिनल बिल्डिंग, कंट्रोल टावर और फायर स्टेशन का निर्माण होगा। 163 करोड़ रुपए से 10 हजार वर्ग मीटर में टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जाएगी। जबकि कंट्रोल टावर की ऊंचाई 32 मीटर होगी।

एचटी लाइन अंडर ग्राउंड
एयरपोर्ट के पास एचटी लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए एएआइ ने 164 लाख रुपए पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी को दिए थे। कुछ समय पूर्व कम्पनी ने एचटी लाइन को अंडरग्राउंड किया है। इससे फ्लाइट्स के आवागमन में असानी होगी।

40 प्रतिशत बाउंड्री बनीं
एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए 8.50 लाख रुपए से 12 किमी लम्बी बाउंड्रीवॉल बनाई जा रही है। इसके लिए दो कम्पनियों को ठेका दिया गया है। बाउंड्रीवॉल का 40 प्रतिशत काम पूरा हो गया है।

सीआइएसफ की तैनाती जल्द
वर्तमान में डुमना एयरपोर्ट की सुरक्षा पुलिस जवानों पर है। यहां शिफ्ट में 35 पुलिस अधिकारी और जवानों की तैनाती की जाती है। इसके एवज में एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से पुलिस विभाग को आठ लाख रुपए का भुगतान करना पड़ता है। बताया गया कि विस्तारीकरण कार्य पूरा होते ही यहां सीआइएसएफ की तैनाती की जाएगी। इसके लिए डुमना एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

ये काम भी होंगे
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक डुमना में नया टर्मिनल भवन, रन-वे, एप्रन के विस्तार के काम जारी हैं। एटीसी टावर सह तकनीकी ब्लॉक, फायर स्टेशन, आइएलएसए परिसर में सड़क का निर्माण भी किया जा रहा है।

डुमना एयरपोर्ट का विस्तारीकरण जारी है। बारिश के कारण रफ्तार कुछ कम हुई है। फिर भी समयसीमा में सभी कार्य पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
रामतनु साहा, डायरेक्टर, डुमना एयरपोर्ट

Home / Jabalpur / इस शहर में रन-वे पर एक साथ उतर सकेंगे दो विमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो