scriptजबलपुर की पहली तलवारबाज: महज एक साल में बन गई नेशनल प्लेयर- देखें वीडियो | Patrika News
जबलपुर

जबलपुर की पहली तलवारबाज: महज एक साल में बन गई नेशनल प्लेयर- देखें वीडियो

जबलपुर की पहली तलवारबाज: महज एक साल में बन गई नेशनल प्लेयर- देखें वीडियो

जबलपुरFeb 04, 2023 / 10:42 am

Lalit kostha

fencing players in india

fencing players in india

जबलपुर। मेरे स्कूल में पिछले साल अप्रैल में समर कैम्प लगा था, जहां अन्य खेलों के साथ तलवारबाजी भी सिखाई जा रही थी। सोचा क्यों न कुछ नया सीखा जाए, इसलिए तलवारबाजी सीखना शुरू किया, लेकिन 15 दिनों में मेरी रुचि बढ़ गई और मैंने इसे ही अपना करियर बनाने का फैसला कर लिया।

 

//?feature=oembed

मान्या राठौर, खेलो इंडिया गेम्स में कर रहीं प्रदेश का प्रतिनिधित्व
महज एक साल में बनी नेशनल प्लेयर, आठवीं कक्षा की स्टूडेंट्,
14 साल उम्र, एक नेशनल, दो स्टेट और एक डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट खेला

पापा ने मेरा पूरा सपोर्ट किया। स्कूल में भी मुझे आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया गया। जिसके चलते मैं महज तीन महीनों में ही रा’य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हो गई थी। ये कहना है जबलपुर की पहली तीरंदाज मान्या राठौर का, जो खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मप्र की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी।

 

//?feature=oembed

आठवीं कक्षा में पढऩे वाली 14 वर्षीय मान्या दस महीनों में ही एक नेशनल, दो स्टेट और एक डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में भाग ले चुकी हैं। मान्या बताती हैं कि जब मैं तलवार लेकर खड़ी होती हूं तो एक सेल्फ मोटिवेशनल फीलिंग आती है कि मैं कुछ कर सकती हूं। चूंकि इसमें बहुत स्कोप है, बतौर करियर इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद की पहचान बनाई जा सकती है। इसलिए मैंने तलवारबाजी को चुना है।

गोल्ड पर रहेगी नजर
मान्या पिछले साल नेशलन खेलो इंडिया दिल्ली में अपना श्रेष्ष्ठ प्रदर्शन कर चुकी हैं, हालांकि वे मैडल से कुछ दूर रह गईं थीं, लेकिन हार नहीं मानी। इसके बाद उन्होंने दो रा’य स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाया, इसके अलावा एक जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भी वे भाग ले चुकी हैं। खेलो इंडिया में सिलेक्शन के दौरान उनका प्रदर्शन सबसे अ‘छा रहा है। जिसके बाद उन्हें मप्र की टीम में शामिल किया गया है।

Home / Jabalpur / जबलपुर की पहली तलवारबाज: महज एक साल में बन गई नेशनल प्लेयर- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो