scriptयहां लगाई जाती है कागजों में ड्यूटी फिर चाहे जाओ या करो मनमर्जी ! | Here is the duty on paper, whether you want it or do it | Patrika News
जबलपुर

यहां लगाई जाती है कागजों में ड्यूटी फिर चाहे जाओ या करो मनमर्जी !

ट्रैफिक प्वाइंट से वर्दीधारी नदारद, मनमाने ढंग से चल रहा ट्रैफिक

जबलपुरApr 01, 2019 / 09:26 pm

manoj Verma

jabalpur traffic

ट्रैफिक प्वाइंट से वर्दीधारी नदारद, मनमाने ढंग से चल रहा ट्रैफिक

जबलपुर। शहर के चुनिंदा जगहों पर लोगों की मनमानी नहीं थम रही है। यह मनमानी दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहन चालक कर रहे हैं। रांग साइड मुख्य सड़क आ रहे हैं, जिससे दुर्घटना का खतरा बन रहा है। पुराने बस स्टैंड पर इसे देखा जा सकता है। इसके साथ ही एकांगी मार्ग सुपरमार्केट से लेकर लार्डगंज तक भी यही हाल हैं। प्वाइंट पर लगे वर्दीधारी खड़े जरूर रहते हैं लेकिन इन्हें रांग साइड जाने वालों से कोई सरोकार नहीं हैं। ड्यूटी पूरी होते ही वे यहां से खिसक जाते हैं। ट्रैफिक पुलिस के प्वाइंट सिर्फ कागजों तक सीमित रह गए हैं। इन प्वाइंट का जमीनी हकीकत से कोई वास्ता नहीं है। वर्दीधारियों की ड्यूटी लगाने के बाद भी प्वाइंट खाली पड़े रहते हैं। प्वाइंट पर निगरानी नहीं होने से यातायात की चाल टूट रही है। वाहन चालक मनमानी पर उतारू हो गए हैं। यातायात के जिम्मेदार मौके का मुआयना करने में भी पीछे हैं, जिससे प्वाइंट ड्यूटी बेअसर होती जा रही है। अब जिम्मेदार कह रहे हैं कि एेसे प्वाइंट चिन्हित किए जाएंगे ताकि उन पर फिक्स प्वाइंट लग सके। शहर के व्यस्ततम पुलिस प्वाइंट की हकीकत बयां करती एक्सपोज की रिपोर्ट…।
शहर में मटियामेट हो चुके यातायात को सुधारने में किसी भी जिम्मेदार की दिलचस्पी नहीं है। ये जिम्मेदार भी ड्यूटी के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति में जुटे हुए हैं। शहर के ट्रैफिक को कंट्रोल और अपराध की रोकथाम के लिए ट्रैफिक थाना जरूर है लेकिन एेसा लगने लगा है कि वाहनों के चालान तक यह सिमट कर रह गया है। शाम होते ही शहर के विभिन्न जगहों पर चैकिंग शुरू हो जाती है लेकिन व्यस्ततम भरे क्षेत्रों में प्वाइंट नहीं रहता है या फिर प्वाइंट से पहरेदार गायब रहता है। अलबत्ता, हालात भगवान भरोसे छोड़ दिए जाते हैं। इससे सुपर मार्केट एकांगी रोड, पुराना बस स्टैंड, शास्त्रीब्रिज आदि जगहों पर यातायात का दम टूट जाता है और यहां लोग मनमाने ढंग से अपने वाहन निकालते हैं, जिससे जाम के हालात निर्मित होते हैं।
फिक्स प्वाइंट की कमी
जिम्मेदारों का कहना है कि त्योहार, वीआईपी मूव्हमेंट में फिक्स प्वाइंट लगाए जाते हैं। इसके अलावा शहर के चुनिंदा जगहों पर प्वाइंट लगाए जा रहे हैं। अन्य जगहों पर सिग्नल लाइट होने की वजह से वहां प्वाइंट की जरूरत नहीं है लेकिन, हकीकत यह है कि दिन या रात में भीड़ का दबाव बढऩे के बाद भी यहां प्वाइंट ड्यूटी नजर नहीं आती है।
नहीं होती चैकिंग
जानकारों का कहना है कि प्वाइंटों पर तैनात कर्मचारी ड्यूटी ऑफ होने के समय ही नजर आते हैं। शेष समय वे गायब रहते हैं। इन प्वाइंट ड्यूटी करने वालों की औचक जांच नहीं होती है। गौरतलब है कि करीब एक वर्ष पहले ट्रैफिक में नए अफसर के आने के बाद शहर में चैकिंग की गई थी, जिससे यह मामला सामने आया था कि प्वाइंट पर कर्मचारी तैनात नहीं थे। इस दौरान तात्कालीन एसपी ने तीन चार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की थी।
ये थी हकीकत
सुपर मार्केट
सुपर मार्केट से लेकर लार्डगंज थाने तक सड़क एकांगी कर दी गई है। इस सड़क पर लार्डगंज की ओर से लोगों के आने की अनुमति है। सुपर मार्केट की ओर से वाहनों का प्रवेश वर्जित है। एक्सपोज टीम की छानबीन में यह सामने आया कि सुपर मार्केट के सामने बैरियर लगाकर यातायात को रोका गया। यहां दूसरी ओर से आने वाला रास्ता खुला रखा। हकीकत यह थी कि यहां प्वाइंट पर एक कर्मचारी तैनात था, जो मोबाइल में लगा हुआ था लेकिन उसे रांग साइड जाने वालों से कुछ नहीं था। यहां से बाइक जा रही थीं।
पुराना बस स्टैंड
मॉडल रोड पर डिवाइडर बनने के बाद नेपियर टाउन जाने वाले रास्ते से पुराने बस स्टैंड आने वालों को नियमानुसार ब्लूम चौक से होकर वापस बस स्टैंड आना चाहिए। इससे पेट्रोल पंप के किनारे जाम के हालात नहीं बनेंगे। मौजूदा हालात में यह हो रहा है कि यहां नेपियर टाउन की ओर से दो पहिया और चार पहिया वाहन चालक रांग साइड प्रवेश कर रहें हैं। इससे मॉडल रोड पर पुराने बस स्टैंड के समीप दुर्घटना प्वाइंट बन गया है साथ ही यहां भीड़ का दबाव बढ़ते ही जाम के हालात बन रहे हैं। यहां प्वाइंट ड्यूटी पर कोई भी नहीं था।
दिखाने को लगाए बेरिकेड
यहां बेरीकेड लगाए गए हैं, जिससे लेफ्ट टर्न क्लीयर किया है। नेपियर टाउन से आने वाले लोग यहां लेफ्ट टर्न से शास्त्रीब्रिज की ओर जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर पुराने बस स्टैंड से नेपियर टाउन की ओर जाने वाले लोगों के लिए पेट्रोल पंप के किनारे बेरीकेड से लेफ्ट टर्न क्लीयर किया है। बेरीकेड होने के बाद भी यहां नियम का पालन नहीं हो रहा है और न ही इसकी निगरानी के लिए कोई यातायात का कर्मचारी नजर आया।
अनसुलझे सवाल
नियमित प्वाइंट नहीं तो कब करते हैं यातायात कर्मचारी ड्यूटी?
पेट्रोलिंग टीम यदि भ्रमण पर तो कार्रवाई क्यों नहीं होती?
नियम टूटने की जानकारी थी तभी लगाए बेरीकेड?
आखिर क्यों नहीं थम रहा रांग साइड ट्रैफिक?
अभी चलित दल यहां नजर रखता है। एकांगी मार्ग के अलावा अन्य जगहों को चिन्हित करके वहां फिक्स प्वाइंट लगया जाएगा, ताकि यातायात बाधक न हो।
रविकांत शुक्ला, थाना प्रभारी, यातायात

Home / Jabalpur / यहां लगाई जाती है कागजों में ड्यूटी फिर चाहे जाओ या करो मनमर्जी !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो