scriptरेलवे का बड़ा फैसला, जबलपुर में अब यहां बन सकता है नया माल गोदाम, ये होगा फायदा | indian railway big decision, new malgodam make in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

रेलवे का बड़ा फैसला, जबलपुर में अब यहां बन सकता है नया माल गोदाम, ये होगा फायदा

रेलवे का बड़ा फैसला, जबलपुर में अब यहां बन सकता है नया माल गोदाम, ये होगा फायदा
 

जबलपुरApr 09, 2020 / 12:05 pm

Lalit kostha

Goods train

मालगाडिय़ों की औसत रफ्तार में कुछ इजाफा हुआ है।

जबलपुर। रेल मंडल जबलपुर ने एक और कोचिंग डिपो बनाने की तैयारी शुरू कर दी है, यह कछपुरा में बनाया जाएगा। सूत्रों की मानें तो इसके लिए यहां स्थित मालगोदाम को अंधमूक बाइपास के पास पश्चिम मध्य रेलवे की जमीन पर शिफ्ट किया जा सकता है। जिस वक्त कछपुरा मालगोदाम का निर्माण किया गया, उस वक्त यह इलाका शहर के बाहर आता था, अब ऐसी स्थिति नहीं है। शहर में होने वाली नो एंट्री के चलते 24 घंटे यहां से माल को उठाना और पहुंचाना परेशानी भरा हो गया है।

पश्चिम मध्य रेलवे, अंधमूक बाइपास के पास बन सकता है नया माल गोदाम

आए दिन होते हैं हादसे
कछपुरा मालगोदाम तक आने जाने वाले भारी वाहनों के कारण आए दिन हादसे होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में इन वाहनों के कारण एक दर्जन से अधिक युवक-युवतियों और छात्राओं की जान जा चुकी हैं। इसे लेकर मालगोदाम शहर के बाहर करने के स्वर बुलंद हो रहे हैं।

 

indian railway big decision, new malgodam make in jabalpur

यह होगा फायदा
कछपुरा स्थित माल गोदाम को अंधमूक पर शिफ्ट किया जाता है तो भारी वाहनों का प्रवेश शहर में नो इन्ट्री के दौरान पूरी तरह प्रतिबंधित हो जाएगा। इन्द्रा मार्केट के पास जबलपुर रेल मंडल का कोचिंग डिपो बड़े क्षेत्रफल में है। नए कोचिंग डिपो को भी इस तरह से बनाने का प्रयास किया जा रहा है कि आने वाले 15 साल तक अभाव न हो।

इटारसी लोको शेड में बिना लागत के सेनेटाइजिंग चेम्बर बनाया

संक्रमण से बचाव के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने सेनेटाइजिंग चेंबर बनाया है। यह चेंबर भोपाल रेल मंडल के इटारसी विद्युत लोको शेड में स्क्रेप सामग्री से तैयार किया गया है। विद्युत लोको शेड इटारसी के विकसित किए गए सेनेटाइजिंग चेम्बर का आकार 150 सेमी बाई 150 सेमी बाई 180 सेमी का है। चेंबर के अंदर दोनों तरफ दो स्प्रे गन का एक सेट एक पीपीएम सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का छिडक़ाव करेगा। इससे चेम्बर के अंदर से पांच से आठ सेकंड में निकलने वाले कर्मचारी पूर्णत: सैनिटाइज हो जाएंगे। इससे संक्रमण की आशंका नहीं रहेगी। इसमें 50 लीटर की क्षमता का सेनिटीजिंग कक्ष बना है, जो तीन घंटे के लिए काम करेगा।

Home / Jabalpur / रेलवे का बड़ा फैसला, जबलपुर में अब यहां बन सकता है नया माल गोदाम, ये होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो