scriptयहां बन रहा सात मंजिला भव्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट | spicejet offer: international airport of india-jabalpur | Patrika News
जबलपुर

यहां बन रहा सात मंजिला भव्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट

– कई किमी दूर से ही नजर आएगा एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर

जबलपुरJan 24, 2018 / 03:02 pm

deepak deewan

jaipur airport

jaipur airport

जबलपुर. सब कुछ ठीक ठाक रहा तो महज दो साल में हम देश के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट वाले शहर के नागरिक कहलाएंगे। डुमना एयरपोर्ट की रंगत बदलनेवाली है। इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया-एएआई ने डुमना एयरपोर्ट की तस्वीर बदलने वाला फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसके अंतर्गत एयरपोर्ट के विस्तार और विकास के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसमें टर्मिनल बिल्डिंग, यात्री सुविधाओं से लेकर सुरक्षा जैसे पहलू भी शामिल हैं। एएआई के अधिकारियों के अनुसार इसी साल अप्रैल में टेंडर जारी कर काम भी शुरु कर दिए जाएंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि सन 2020 तक डुमना एयरपोर्ट अत्याधुनिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में आकार ले चुका होगा। एयरपोर्ट की यह तस्वीर दो साल में साकार करने के लिए कई कामों के टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं।

बनेगा सात मंजिला टावर
एएआई की प्लानिंग के अनुसार यहां 9 हजार वर्गमीटर में फैली भव्य टर्मिनल बिल्डिंग बनाई जाएगी। टर्मिनल बिल्डिंग पूरी तरह वातानुकूलित होगी। इसके साथ ही सात मंजिला एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर बनाया जाएगा। 2750 मीटर का लंबा रन-वे बनेगा जिससे ए-320 जैसे बड़े एयरक्राफ्ट भी लैंडिंग कर सकेंगे। 2745 स्क्वेयर मीटर में एटीसी टावर व नया फायर स्टेशन बनाया जाएगा। प्रस्तावित टावर की ऊंचाई 32 मीटर होगी, जोकि 7 मंजिला इमारत के रूप में तैयार होगा। इस काम में 207 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

300 कारों की पार्किंग फैसेलिटी
एयरपोर्ट पर कई अन्य सुविधाएं और खूबियां भी होंगी जिससे फ्लायर्स का सफर पहले से ज्यादा सहूलियत भरा होगा। 206 करोड़ रुपये की लागत से रनवे की मरम्मत तथा विस्तार का कार्य होगा। टैक्सी वे एवं उससे जुड़े कार्य भी होंगे। विशेष बात यह भी है कि एयरपोर्ट के बाहर विशाल पार्किंग बनाई जाएगी। ड्राफ्ट के अनुसार यहां 300 कारों की पार्किंग फैसेलिटी होगी। एयरपोर्ट की यह तस्वीर दो साल में साकार करने के लिए कई कामों के टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं।

Home / Jabalpur / यहां बन रहा सात मंजिला भव्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो