scriptबड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी | jabalpur indore new rail line gift by PM MODI | Patrika News
जबलपुर

बड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी

बड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी

जबलपुरSep 20, 2018 / 08:33 am

Lalit kostha

बड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी

बड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी

जबलपुर। प्रदेश में चुनावी हलचल जोरों पर है। आरोप प्रत्यारोप के बीच चुनावी द्वंद रण सज गया है। एक ओर जहां जातिगत आंकड़ों के आधार पर जुबानी जंग जारी है, वहीं विकास को लेकर भी सत्ता और विपक्ष आमने सामने हैं। इसी बीच केन्द्र सरकार ने समूचे महाकोशल को साधने समेत मालवा क्षेत्र को भी खुश खबर दी है। केन्द्र सरकार ने जबलपुर से इंदौर की दूरी करीब 68 किमी कम करने का निर्णय लिया है। चौंकिए मत, सरकार इन जिलों को खिसकार पास नहीं ला रही है, बल्कि नई रेलवे लाइन डालकर इन जिलों की दूरी कम की जा रही है। जबलपुर से जाने वाले यात्रियों को यह सबसे बड़ी सौगात है।

news facts- प्रदेश को सौगात: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधनी-इंदौर रेल परियोजना को दी मंजूरी
जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी

ऐसे मिली मंजूरी- विधानसभा चुनाव से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए बुधनी से इंदौर के बीच नई रेल लाइन निर्माण को मंजूरी दे दी है। 205.5 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन के बन जाने से जबलपुर और इंदौर के बीच की दूरी 68 किमी कम हो जाएगी।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति ने नई परियोजना को मंजूरी दी है। इसकी अनुमानित लागत 3261.82 करोड़ रुपए है। बैठक के बाद केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य पिछड़े क्षेत्रों का विकास और इंदौर से जबलपुर के बीच के यात्रा समय में कमी लाना है। रेल मंत्रालय के अनुसार, प्रस्तावित लाइन बुधनी के वर्तमान यार्ड से शुरू होगी और इंदौर के पास पश्चिमी रेलवे के मांगलियागांव स्टेशन से जुड़ेगी।

इस मार्ग पर दस नए क्रॉसिंग स्टेशन और सात नए हॉल्ट स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। नई लाइन से सीहोर, देवास व इंदौर जिलों को लाभ होगा और बुधनी से इंदौर के बीच सीधा संपर्क स्थापित होगा। अभी बुधनी से बरखेड़ा घाट सेक्शन सहित भोपाल-इटारसी मार्ग से जाना पड़ता है। इस परियोजना से नसरुल्लागंज, खातेगांव और कन्नौद जैसे विभिन्न शहरों से रेल संपर्क भी स्थापित होगा, जहां अभी रेल संपर्क नहीं है।

Home / Jabalpur / बड़ी खबर: जबलपुर से इंदौर की दूरी 68 किमी घटेगी, नई रेल लाइन को मोदी की मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो