scriptस्मार्ट सिटी का पैंतरा, पहले से व्यवस्थित पार्क में छवि चमकाने की कोशिश | jabalpur Smart City, Vikas Nagar Park will be improved in 3 days | Patrika News
जबलपुर

स्मार्ट सिटी का पैंतरा, पहले से व्यवस्थित पार्क में छवि चमकाने की कोशिश

शहर में हैं कई बदहाल पार्क : तीन दिन में विकास नगर पार्क संवरेगा
 

जबलपुरSep 28, 2021 / 11:59 am

Lalit kostha

jabalpur Smart City

jabalpur Smart City

जबलपुर। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 घंटे में विजय नगर स्थित विकास नगर पार्क को संवारने की कवायद शुरू हुई है। स्मार्ट सिटी की ओर से कहा गया कि इस अवधि में जनभागीदारी से पार्क को संवारा जाएगा। ‘पत्रिका’ ने मामले की पड़ताल की तो पता लगा की पार्क में झूले, कसरत के उपकरण पहले से लगे हैं। चारों ओर पेड़ भी लगे हैं। हाईमास्ट लाइट भी लगी है। पार्क के चारों ओर बाउंड्रीवॉल भी पहले से बनी हुई है। इसके बावजूद इस पार्क को प्लेसमेकिं ग इम्पलीमेंटेशन के तहत संवारने चुना गया है। जबकि आसपास कई और पार्क बदहाल स्थिति में हैं लेकिन उनके विकास की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में पहले से बने पार्क में यूटिलिटी संवारकर छवि चमकाने की कवायद को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

ये हो रहे हैं काम : लगभग तीन दिन में पार्क को संवारा जाना है। इसके तहत पार्क में घास की कटाई, बैठन स्थल, पाथवे बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही जिन झूलों में टूट फू ट हुई है उनमें सुधार किया जा रहा है। पहले से बनी हुई शेड जिनमें टीन शेड टूट गई थी उन्हें बदला जा रहा है। पार्क में कुछ और पौधे लगाने व सौंदर्यीकरण का काम किया
जाना है।

ये उद्यान भी बेजार: विकास नगर स्थित एक और पार्क पूरी तरह से उजड़ गया है। पार्क में बेतरतीब झाडिय़ां और खरपतवार ऊ ग आई है। ऐसा ही हाल समीप स्थित जगदम्बा कालोनी पार्क का है जहां चारों ओर गाजरघास नजर आ रही है। इन पार्कों का रखरखाव नहीं हो रहा है।

उजड़ चुका है एक दिन में बनाया उद्यान
पांच साल पहले रानीताल मुक्तिधाम के समीप भी इसी तरह से एक दिन में उद्यान विकसित किया गया था। स्मार्ट सिटी के तहत उद्यान विकसित कर जमकर वाहवाही बटोरी गई थी। उद्यान में झूले लगाने से लेकर पौधरोपण, घास लगाने, पाथवे विकसित करने का काम हुआ था। लेकिन देखभाल नहीं होने के कारण ये उद्यान पूरी तरह से उजड़ गया। उद्यान में अब पौधे, झूले कुछ भी नहीं बचा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो