scriptयुवाओं के लिए खास है यह क्लब, मिलेगी चुनाव की जानकारी | Lok Sabha Elections 2019: Awareness Program | Patrika News
जबलपुर

युवाओं के लिए खास है यह क्लब, मिलेगी चुनाव की जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से नया इनिशिएटिव, युवाओं को जोड़ेंगे

जबलपुरApr 08, 2019 / 07:32 pm

reetesh pyasi

Lok Sabha Elections 2019

Lok Sabha Elections 2019

जबलपुर। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आ रही है। मतदान करने को लेकर हर वर्ग उत्साहित है, क्योंकि नई सरकार चुनना है। संस्कारधानी में भी मतदान जागरूकता के लिए तरह-तरह की एक्टिविटी करवाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक संख्या में युवाओं को जोड़ा जा सके। इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से इलेक्शन लिट्रेसी क्लब ओपन किया जा रहा है। यह क्लब पहले भी थे, लेकिन इस बार इस क्लब की विशेष भागीदारी होगी। युवाओं को जोडऩे के मकसद से यह कदम उठाया गया है। आइए जानते हैं कि इलेक्शन लिट्रेसी क्लब किस तरह से शहर में काम करेगा।
हर उम्र को करेंगे साक्षर
निर्वाचन साक्षरता बढ़ावा देने के लिए देश में निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाए जा रहे हैं। यह क्लब हर उम्र के भारतीय नागरिकों को निर्वाचन साक्षरता देने का काम करेंगे। यह निर्वाचन साक्षरता देने का तरीका मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से होगा। साक्षरता देने का तरीका ऐसा होगा कि लोग व्यवहारिक रूप से अनुभव प्राप्त कर सकेंगे। क्लब विशेष रूप से कॉलेजों में बनाए जा रहे हैं। कॉलेजों में बनाए जाने वाले यह क्लब नए मतदाताओं को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे हैं, जो ग्रेजुएशन कर रहे हैं।
ऐसे बन सकते हैं सदस्य
क्लब के सदस्य विद्यार्थी होंगे। कोई भी शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में अपना पंजीकरण करा कर सदस्य बन सकता है। पंजीकरण के बाद वह तब तक के लिए सदस्य बन जाएगा, जब तक उसका ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा नहीं हो जाता। कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग के एक या दो अध्यापक निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल अधिकारी के रूप में काम करेंगे। नोडल अधिकारी के भी कई मुख्य काम होंगे, जो कि उनकी देखरेख में किए जाएंगे।
सोशल मीडिया का उपयोग
इस क्लब को सोशल मीडिया से भी जोड़ा जाएगा। सोशल वल्र्ड पर इसका विस्तार किया जाएगा, जिसका दायित्व भी विद्यार्थियों के पास होगा। ऑनलाइन, ऑफलाइन प्रतियोगिताएं पंजीकरण अभियान को नियमित रूप से फेसबुक पेज और ग्रुप में शेयर करना होगा। यूट्यूब चैनल पर भी विशेष सामग्री दी जाएगी। इसके अलावा कार्यकारिणी समिति जो भी डाटा तैयार करेगी, उसे नियमित रूप से पिंटरेस्ट बोर्ड और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी डाल सकते हैं।

Home / Jabalpur / युवाओं के लिए खास है यह क्लब, मिलेगी चुनाव की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो