scriptतीन हजार गरीबों के मकान तोड़ेगी सरकार | MP government removed poors Home | Patrika News
जबलपुर

तीन हजार गरीबों के मकान तोड़ेगी सरकार

एक्शन प्लान तैयार, कब्जों से मुक्त होगी मदन महल पहाड़ी, प्रशासन हाई कोर्ट में प्रस्तुत करेगा प्लान

जबलपुरJan 20, 2018 / 02:31 pm

Lalit kostha

MP government removed poors Home

MP government removed poors Home

जबलपुर. मदनमहल की एेतिहासिक पहाड़ी कब्जा मुक्त होगी। राजस्व विभाग, पुरातत्व विभाग, नगर निगम व वन विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा चिह्नित तीन हजार से ज्यादा अतिक्रमण पहाड़ी से हटाए जाएंगे। पहाड़ी को संरक्षित किया जाएगा। अतिक्रमणकारियों को पहाड़ी से विस्थापित कर केन्द्रीय शासन की हाउसिंग फॉर ऑल योजना और प्रधानमंत्री आवास की योजना के तहत कब्जाधारियों के पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी। इसे लेकर जिला प्रशासन ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है, जो हाईकोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।

मंगेतर को हुआ नौकरानी से प्यार , प्रेमिका ने उठाया ये कदम … जानें दुनिया की सबसे पुरानी लव स्टोरी

किले से संग्राम सागर तक पहुंच मार्ग
सूत्रों के अनुसार स्मार्ट सिटी योजना के तहत मदनमहल किले से संग्राम सागर तक पहुंच मार्ग को लिंक करने की भी प्लानिंग की जा रही है। जिससे पर्यटकों को इस मार्ग से किला, बैलेंसिंग रॉक, शारदा देवी मंदिर , दरगाह, देवताल, पिसनहारी मढि़या, बद्रीनाथ मंदिर, गैबीनाथ मंदिर, बाजनामठ मंदिर, संग्राम सागर तालाब तक पहुंचाया जा सकेगा।

न्यू यार्क जैसी बन रही ये सड़क, होंगी इतनी खूबियां लोग खिंचे आएंगे

तो संवर जाएगी पहाड़ी
पहाड़ी को अतिक्रमण मुक्त कर एक दशक पुरानी योजना के तहत संवार दिया जाए तो बीच शहर में ईको पर्यटन का बड़ा केन्द्र विकसित किया जा सकता है। पहाड़ी में लक्ष्मण झूला, छोटे-छोटे एसी हट बनाने, मेडिटेशन सेंटर की स्थापना की भी प्लानिंग की थी। इस पहाड़ी पर हिन्दू, मुस्लिम, जैन धर्म के आस्था के बड़े केन्द्र हैं। यहां धार्मिक पर्यटन को भी विस्तार दिया जा सकता है।

यह है स्थिति
०३ हजार से ज्यादा कब्जे हैं पहाड़ी में
६० फीसदी पक्के निर्माण
पुर्नवास की कार्ययोजना हो रही तैयार
किले से बाजनामठ के बीच पहाडी पर अतिक्रमण

हाईकोर्ट के आदेश पर मदनमहल पहाड़ी के सभी अतिक्रमण चिन्हित कर लिए गए हैं। कब्जों को हटाकर पहाड़ी खाली कराने व कब्जेधारियों के पुनर्वास का एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है।
– महेशचंद्र चौधरी, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो