scriptjungle safari: इस नेचर पार्क में बढ़ा जानवरों का खतरा , अब जिप्सी से कराएंगे जंगल की सैर | nature park dumna: now Jungle tour by gypsy | Patrika News
जबलपुर

jungle safari: इस नेचर पार्क में बढ़ा जानवरों का खतरा , अब जिप्सी से कराएंगे जंगल की सैर

डुमना नेचर पार्क में पर्यटकों को अब नगर निगम जिप्सी में बैठाकर घुमाएगा, बटर फ्लाई पार्क भी तैयार हो गया है यहां

जबलपुरSep 25, 2017 / 10:35 am

deepak deewan

nature park dumna: now Jungle tour by gypsy

nature park dumna: now Jungle tour by gypsy

जबलपुर। जंगल में मंगल महज कहावत ही नहीं है, यह हकीकत बनने जा रही है। डुमना नेचर पार्क में पर्यटकों को अब एकसाथ कई सुविधाएं मिलने जा रहीं हैं। यहां बटर फ्लाई पार्क और साइकिल ट्रैक बनकर तैयार हो चुके हैं। पर्यटकों के लिए इंफर्मेशन सेंटर भी बन रहा है। पर्यटकों की सुविधा के लिए उनके रुकने और भोजन की उचित व्यवस्थाएं की जा रहीं हैं। इतना ही नहीं अब यहां जिप्सी में बैठाकर सैर कराने की व्यवस्था की जा रही है।

बढ़ रहे जानवर हुए खतरनाक
डुमना में जानवरों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और इसी के साथ यहां आनेवाले पर्यटकों की सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ते जा रहा है। पैदल या निजी वाहनों से घूमने वाले पर्यटकों के कारण जानवरों की भी परेशानी बढ़ रही है। इन हालातों में अब पर्यटकों को जिप्सी में बैठाकर घुमाने का निर्णय लिया गया है। नगर निगम इसके लिए दो जिप्सी खरीद रही है। पर्यटकों को इन जिप्सी में बैठाकर पूरे नेचर पार्क की सैर कराई जाएगी। हालांकि इसके लिए नगर निगम कितना किराया लेगा यह अभी तय नहीं हुआ है। जिप्सी में पूरा डुमना नेचर पार्क घूमने के उत्सुक पर्यटकों की सुविधा के लिए जिप्सी की ऑनलाइन बुकिंग भी की जाएगी।
navratri colors this year: वाह, यहां भक्तों को एयरकंडीशन हवाई जहाज में बैठाकर ले जा रहे माता के दरबार


बन रहा है साइकिल ट्रेक
महापौर स्वाति गोडबोले के मुताबिक डुमना नेचर पार्क में जिप्सी चलाने के निर्णय से पर्यटकों और जानवरों दोनों को सुविधा होगी। यहां जानवर लगातार बढ़ रहे है और पर्यटकों के वाहनों के कारण जंगली जानवरों की शांति भंग होने लगी है। नेचर पार्क में निजी वाहनों को पूर्णत: प्रतिबंध किया जा रहा है। गौरतलब है कि डुमना नेचर पार्क और उसके आसपास कई दर्शनीय स्थल विकसित हो चुके हैं। पार्क में 13 किलोमीटर लंबाई का साइकिल ट्रैक बन रहा है। बटर फ्लाई पार्क का अपना आकर्षण है।
rohingya पर बहा रहे आंसू, कश्मीरी पंडितों पर नहीं छलका दर्द

खंदारी जलाशय
देखने का भी अलग अनुभव है। पार्क की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है। खंदारी का व्यू पाइंट भी लोगों को खासा आकर्षित करता है। यहां बन रहे इन्फर्मेशन सेंटर में जबलपुर के साथ ही आसपास के पर्यटक स्थलों की भी पूरी जानकारी दी जाएगी।

Home / Jabalpur / jungle safari: इस नेचर पार्क में बढ़ा जानवरों का खतरा , अब जिप्सी से कराएंगे जंगल की सैर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो