script नेचरिंग नेबरहुड चैलेंज : बचपन संवारने बनेगा मास्टर प्लान, जानें पूरा मामला | naturing Neighbourhoods Challenge: Master plan will be made to improve | Patrika News

नेचरिंग नेबरहुड चैलेंज : बचपन संवारने बनेगा मास्टर प्लान, जानें पूरा मामला

locationजबलपुरPublished: Dec 19, 2023 04:39:35 pm

Submitted by:

Lalit kostha

नेचरिंग नेबरहुड चैलेंज : बचपन संवारने बनेगा मास्टर प्लान, जानें पूरा मामला

 

naturing Neighbourhoods Challenge
naturing Neighbourhoods Challenge

जबलपुर. बच्चों के खेलकूद से लेकर उनके मानसिक विकास के लिए किड्स प्ले मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। जिसमें शहर के गार्डन, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्रों को बच्चों के हिसाब से विकसित किया जाएगा। जहां जाकर वे सुरक्षित वातावरण में खेल कूद सकें, जिससे उनका मानसिक व शारीरिक विकास हो। इसे लेकर सोमवार को बीव्हीएलएफ संस्था के वर्ल्ड प्रतिनिधि डब्लूआरआई इंडिया के सदस्यों ने नगर में किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इसके बाद महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई, जिसमें किड्स प्ले मास्टर प्लान के संबंध में सुझाव भी लिए गए। महापौर ने शहर की आंगनबाड़ियों व गार्डन के विकास के लिए सर्वप्रथम प्राथमिकता देने की बात कही। उन्होंने कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ा जाए।

टॉप टेन शहरों में हुआ था चयन

केन्द्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे अभियान नर्चरिंग नेबरहुड चैलेन्ज के अंतर्गत जबलपुर शहर का चयन देश के टॉप 10 शहरों में हुआ था। जिसका उद्देश्य 0-6 वर्ष के बच्चों के लिए ऐसे स्थानों को चयन कर विकसित करना था। इसी के अंतर्गत नगर किड्स प्ले मास्टर प्लान बनाया जाना है। इससे बच्चों का व्यक्तित्व विकास भी होगा। बैठक में निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े, सहायक आयुक्त संभव अयाची, कार्यपालन यंत्री आदित्य शुक्ला, आलोक शुक्ला व स्मार्ट सिटी के अधिकारी शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो