scripttoday petrol rate: मप्र में पेट्रोल 100 पहुंचा, डीजल के दामों में भारी उछाल! | petrol price increasing in lockdown, today petrol rate | Patrika News
जबलपुर

today petrol rate: मप्र में पेट्रोल 100 पहुंचा, डीजल के दामों में भारी उछाल!

बिक्री कम हुई, फिर भी ईंधन है महंगा

जबलपुरMay 09, 2021 / 02:02 pm

Lalit kostha

today petrol rate

today petrol rate

जबलपुर। लम्बे समय तक थमी पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रफ्तार पुन: तेज होने लगी है। रोजाना दाम बढ़ रहे हैं। इनकी मांग मार्च से थमी है। लॉकडाउन की वजह से इसकी बिक्री नाममात्र की है। फिर भी दाम ऊंचे हैं। वर्तमान में पेट्रोल 99 रुपए 35 पैसा प्रति लीटर बिकने लगा है। यानि वह 100 के से महज 65 पैसे दूर है। वहीं डीजल 90 रुपए 10 पैसे लीटर हो गया है। मार्च में शहर में दोनों की कीमत में कुछ कमी आई थी। मार्च में पेट्रोल लम्बे समय तक 98.58 पैसा तो डीजल 89.15 रुपए लीटर मिल रहा था। अप्रैल में इसमें तब्दीली आई यह महंगा बिकने लगा। अप्रेल में थोड़ी गिरावट आई फिर मई की शुरुआत में इसमें एक बार तेजी आ गई है। अप्रैल की तुलना की जाए तो पेट्रोल 77 पैसा तो डीजल लगभग 95 पैसा महंगा हो गया है।

जनवरी से अब तक 5 रुपए महंगा: साल की शुरुआत से ही पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जनवरी से अभी तक पेट्रोल और डीजल की कीमतें पांच रुपए से ज्यादा बढ़ चुकी हैं। पेट्रोल-डीजल डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अखिलेश मेहता एवं सचिव असगर अली का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से बिक्री की दर वैसे ही कम है। व्यापार थम गया है। कई पम्प संचालक ऐसे हैं जिन्हें पम्प का मेंटीनेंस और कर्मचारियों का वेतन देना भी कठिन हो रहा है। ऐसे में कीमतें यदि कम होती हैं तो ठीक होता।

परिवहन की दरों पर हो रहा असर: ईंधन, खासकर डीजल की कीमत बढऩे से वस्तुओं का परिवहन महंगा हो जाता है। सब्जी विक्रेता महेंद्र कुशवाहा ने बताया कि सब्जी मंडी से कांचघर तक ऑटो लाना पहले से महंगा हो गया है। डीजल की कीमतों की बात कहकर ऑटो चालक अब 50 से 60 रुपए अधिक लेता है। ऐसी ही स्थिति अनाज और किराना से जुड़ी वस्तुओं के परिवहन को लेकर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो