scriptPlantation : छंटाई के नाम पर काट दिया हरा-भरा पेड़, अब बोल रहे ट्रिमिंग कराई | #Plantation: Green tree cut of pruning, now saying trimming was done | Patrika News
जबलपुर

Plantation : छंटाई के नाम पर काट दिया हरा-भरा पेड़, अब बोल रहे ट्रिमिंग कराई

Plantation : छंटाई के नाम पर काट दिया हरा-भरा पेड़, अब बोल रहे ट्रिमिंग कराई

जबलपुरJun 08, 2024 / 03:29 pm

Lalit kostha

#Plantation

#Plantation

जबलपुर. एक दिन पहले ही जहां पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हुए धरती को हरा भरा बनाने का संकल्प लिया जा रहा था। वहीं दूसरी ओर छोटे मोटे कामों में बाधक बनने के नाम हरे भरे पेड़ों को काट रहे हैं। मामला मनमोहन नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का है। जहां एक पेड़ को बिना किसी अनुमति के काट दिया गया है। जिम्मेदारों से जब इस बात की जानकारी ली गई तो वे इसे छंटाई का नाम देकर पल्ला झाडऩे लगे। जब दबाव बढ़ा तो कहा कि ठेकेदार को नोटिस देकर जवाब मांगा जाएगा उसे केवल ऊपर से थोड़ी छंटाई करने के लिए कहा गया था।
पेड़ तो लगाए नहीं, जो लगे मिले उन्हें भी मिटा रहे, मनमोहन नगर अस्पताल का मामला
शेड बनाने के लिए बिना अनुमति काट दिए हरे भरे पेड़,
कई और अनियमित निर्माण से वरिष्ठ अधिकारियों ने जताई नाराजगी
#Plantation
#Plantation
ट्रिम करने के नाम पर छोड़ा ठूंठ
दरअसल मनमोहन नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों और उनके साथ आने वाले परिजनों के लिए परिसर में शेड व बैठने के लिए व्यवस्था की जानी थी। इसके लिए डॉक्टर चैम्बर के बाहर शेड व पत्थरों की बैठक बनाने का निर्णय लिया गया। ठेकेदार ने शेड में बाधा बन रहे पेड़ को लेकर परेशानी जताई तो उसे छंटाई करने की मौखिक अनुमति दी गई। लेकिन ठेकेदार ने पूरा पेड़ ही काट डाला। जब वहां आए लोगों ने इसका विरोध किया तो उसने एक ठूंठ छोड़ दी। जिसे अधिकारी भी ट्रिमिंग करने की बात कह रहे हैं।
बने थे घौंसले
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पेड़ पर करीब आधा दर्जन पक्षियों ने घौंसले बना रखे थे। पेड़ कटते समय वे चिल्ला भी रहे थे, लेकिन किसी ने ठेकेदार के लोगों को रोकने का प्रयास भी नहीं किया।
#Plantation
पत्रिका के साथ मिलकर समाजसेवियों ने लगाए
अस्पताल परिसर में पर्यावरण दिवस के अवसर पर दो साल पहले पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के साथ मिलकर सुख दुख परिवार के संयोजक पवन तिवारी व साथियों ने 151 पौधे लगाए थे। जिन्हें पेड़ बनाने तक की जिम्मेदारी भी परिवार के सदस्यों ने ली थी और वे रोज उन्हें पानी देने के साथ देखरेख भी कर थे। पेड़ काटे जाने के बाद परिवार के सदस्यों ने भी विरोध जताया है।
अधिकारियों ने किया दौरा, दी हिदायत
मनमाने निर्माण और कामों को लेकर जागरुक नागरिकों ने इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग तक कर दी। जिसके बाद गुरुवार को अचानक विभाग की स्टेट टीम औचक निरीक्षण करने अस्पताल पहुंच गई। जहां उन्होंने पेड़ काटने समेत ओटी के पास खोले गए नए दरवाजे समेत अन्य कार्यों की जानकारी ली। साथ ही हिदायत देते हुए उन्हें इसकी पुनरावृत्ति नहीं करने की बात भी कही।
#Plantation
कॉलोनी विकसित करने काटे वृक्ष
नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस के अंतर्गत नया दरवाजा बनाया गया है। जो कि मरीजों के आने जाने की सुविधा को देखते हुए खोला गया है। पेड़ को ट्रिम करने की बात कही गई थी, लेकिन उसे पूरी तरह से खत्म करने का काम हुआ है। इसकी जानकारी ठेकेदार से ली जाएगी। उसे नोटिस दिया जा रहा है।
  • डॉ. आरके पहारिया, प्रभारी, मनमोहन नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र
अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढऩे लगी है, इसके लिए शेड बनाया जाना था, जिसमें पेड़ की टहनियां छांटने की अनुमति मांगी थी। लेकिन उसे ज्यादा काट दिया है। आगे से परिसर में लगे किसी भी पेड़ पौधे को काटने छांटने नहीं दिया जाएगा।
  • डॉ. नितिन श्रीनिवासन, मेडीकल अधिकारी

Hindi News/ Jabalpur / Plantation : छंटाई के नाम पर काट दिया हरा-भरा पेड़, अब बोल रहे ट्रिमिंग कराई

ट्रेंडिंग वीडियो