scriptइस शहर को दिखाए तारामंडल और साइंस सेंटर के सपने, पांच साल बाद भी अधूरे | Proposal for constellations and science centers pending | Patrika News
जबलपुर

इस शहर को दिखाए तारामंडल और साइंस सेंटर के सपने, पांच साल बाद भी अधूरे

पर्यटन विकास के लिए की जानी थी स्थापना

जबलपुरFeb 21, 2019 / 01:39 am

reetesh pyasi

science park in ajmer

science park in ajmer

जबलपुर। तारामंडल और साइंस सेंटर को लेकर पर्यटकों का इंतजार पांच साल बाद भी जारी है। अब इनकी स्थापना भेड़ाघाट के बजाय शहरी क्षेत्र में की जाएगी। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। प्रोजेक्ट के लिए पांच साल पहले भेड़ाघाट के भड़पुरा में जमीन उपलब्ध कराई जा चुकी है। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के साथ प्रोजेक्ट का स्थान परिवर्तन तय हो गया है।
पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में केंद्र और राज्य शासन की हिस्सेदारी रहेगी। जानकारी के अनुसार योजना को मुख्यमंत्री की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। लेकिन, प्रदेश शासन की मंशा है कि तारामंडल व साइंस सेंटर की स्थापना शहरी क्षेत्र में हो, ताकि छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिले।

पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है प्रोजेक्ट
भेड़ाघाट में पर्यटन के विकास के लिहाज से तारामंडल और साइंस सेंटर प्रोजेक्ट को महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। पर्यटक धुआंधार, पंचवटी से स्वर्गद्वारी तक नौका विहार कर लौट जाते हैं। संगमरमरीवादियों में शाम का वक्त बिताने के लिए सैलानियों के पास कोई बड़ा कारण नहीं रह जाता है। इसीलिए भेड़ाघाट में तारामंडल और साइंस सेंटर का निर्माण कराने का निर्णय किया गया।

ऐसा था खाका
2014 में भेड़ाघाट नगर पंचायत ने 07 एकड़
जमीन भड़पुरा में की आवंटित
2015 में केंद्र की टीम ने किया स्थल का निरीक्षण
पहुंचमार्ग जर्जर और संकरा होने से हो रही थी परेशानी
42 करोड़ (केंद्रीय रिजर्व फं ड) से शास्त्री नगर और धुआंधार के बीच बनी सडक़
15.20 करोड़ रुपए से होना है निर्माण
प्रोजेक्ट के लिए शहरी सीमा में तलाश रहे जमीन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो