scriptअदरक की नियमित खुराक से दूर हो जाएगी ये बड़ी बीमारी | research definition in hindi and rise of girls in research | Patrika News
जबलपुर

अदरक की नियमित खुराक से दूर हो जाएगी ये बड़ी बीमारी

रिसर्च में बढ़ रहा गल्र्स का दबदबा, आर्टिफिशियल बोन और सिक्योरिटी रिस्ट बैंड कर रही है डिजाइन

जबलपुरMar 23, 2018 / 01:17 pm

deepankar roy

research definition in hindi and rise of girls in research,new research in india,recent space research in india,indian space research organisation,list of satellites launched by india,brahmos missile news ,research on girl child education,health research,health tips,Jabalpur,

research definition in hindi and rise of girls in research

जबलपुर। कुछ दिन पहले रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कॉन्फ्रेंस हुई थी, जिसमें प्रदेश भर के युवा वैज्ञानिक और रिसर्च स्कॉलर शामिल हुए थे। 300 युवा वैज्ञानिकों में से 190 केवल गल्र्स थी। इसका मतलब यह है कि शोध के क्षेत्र में लड़कियों का वर्चस्व बढ़ रहा है। जबलपुर में भी यही स्थिति है। नए-नए विषय पर शोध कर लड़कियां सफलता की बुलंदियां छू रही हैं। आइए मिलते हैं शहर के शोधार्थियों से, जो रिसर्च फील्ड में एक अलग पहचान बनाना चाहती हैं।

अब डॉक्टर और फॉर्मासिस्ट जाएंगे जेल, केंद्र सरकार ने बनाया ये नया कानून

बना रहीं आर्टिफिशियल बोन
शहर की रश्मि चौबे आर्टिफिशियल बोन बना रही हैं। उनका कहना है कि एक्सीडेंट होने पर सर्जरी या ट्रांसप्लांट के जरिए इलाज किया जाता है। वह अपनी रिसर्च के माध्यम से आर्टिफिशियल बोन बना रही हैं, जिससे सर्जरी को अवॉइड किया जा सकेगा। रिसर्च का प्रैक्टिकल चेन्नई के एक संस्थान में करेंगी। रश्मि पिछले दो साल से इस विषय पर शोध कर रही हैं।

कलाई में बांधी घड़ी में सेव थे जवाब, BALLB की परीक्षा में दबोचा गया नकलची छात्र

अदरक से होगा इलाज
अक्सर अदरक का उपयोग खाने में होता है, लेकिन शहर की रिया मरकाम अदरक का प्रयोग इंफ्लोमेशन बीमारी के इलाज के लिए कर रही हैं। उनका कहना है कि इस बीमारी के इलाज के लिए वर्तमान में केमिकल बेस्ड मेडिसिन उपलब्ध हैं, लेकिन अदरक में खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो पेट और आंतों के लिए उपयोगी हैं। 2016 से इनका शोध जारी है।

social sites: पेज के मेन सर्वर पर अटैक से होती है डाटा हैकिंग

रिस्ट बैंड करेगा वीमन सेफ्टी
गल्र्स के साथ हो रही घटनाओं पर लगाम करने का काम ? अमानत मिश्रा ने एक रिस्ट बैंड का कॉन्सेप्ट तैयार किया है। लड़कियां यदि जरूरत पडऩे पर इस रिस्ट बैंड के बटन को दबाएंगी तो इसकी जानकारी पास के पुलिस स्टेशन को मिलेगी। यह इंटरनेट के जरिए काम करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो