scriptएमपी में निकली शिक्षकों की 17 हजार भर्तियां, ऐसे करें आवेदन | thousands vacances in education Department of MP | Patrika News
जबलपुर

एमपी में निकली शिक्षकों की 17 हजार भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन

जबलपुरSep 13, 2018 / 08:13 pm

Premshankar Tiwari

jobs

dalit will give job in UP says dalit leader Nirmal

जबलपुर । मप्र स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीइबी) ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे शहर के हजारों उम्मीदवारों के बीच खुशी माहौल है, क्योंकि यह अवसर उन्हें कई सालों बाद मिला है। युवाओं का कहना है कि अभी तक संविदा शिक्षक भर्ती निकली थी, लेकिन यह परमानेंट भर्ती निकलने से युवाओं की उम्मीदें बहुत बढ़ गई हैं।


17 हजार पदों के लिए निकली भर्ती
उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता की यह परीक्षा प्रदेश के लगभग 17 हजार पदों को भरने के लिए निकाली गई है। जॉब लोकेशन मप्र होगा। इन पदों की योग्यता के रूप में मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय पर मास्टर डिग्री के साथ ही बीएड या समकक्ष योग्यता होना जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो एक उम्मीद के अनुसार महाकोशल क्षेत्र से तकरीबन एक लाख अभ्यर्थियों के भाग लेने की उम्मीद है।


जबलपुर समेत प्रदेश में 20 सेंटर
इस परीक्षा के लिए सेंटर जबलपुर में होगा। इसके अलावा यह परीक्षा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, कटनी, सीधी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, रीवा, सिवनी, खरगोन में भी परीक्षा होगी। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी।


ऐसे करें आवेदन
पीइबी की वेबसाइट पर हाइ स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट- 2018 पर क्लिक करेंगे तब आवेदन किया जा सकेगा।
आवेदन करने के लिए
लिंक 11 सितम्बर से खुलने वाला है।
उम्मीदवार 25 सितम्बर आवेदन कर सकते हैं।
परीक्षा 29 दिसम्बर को ऑनलाइन होगी।


इन विषयों के लिए भर्ती
हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गणित, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, कृषि, समाज शास्त्र।


अब जुटेंगे तैयारी में
शहर के कई लोगों को यह अवसर मिलने जा रहा है। इस कारण अब स्टूडेंट्स इसकी परीक्षा की तैयारी में जुटने वाले हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि खासतौर पर उन स्टूडेंट्स को अधिक तैयारी करनी होगी, जिन्होंने कई साल पहले बीएड
किया था।


ेंटेंशन को मिली पेंशन
बीएड हो चुका था। तीन-तीन विषयों में पीजी कर चुकी हूं। अब आगे भविष्य क्या होगा, यही सोच टेंशन देती थी। बीएड करने के बाद प्राइवेट स्कूलों में सैलरी कम होती है। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षक भर्ती का अवसर हम जैसे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी लेकर आया है।
सुचित्रा विश्वकर्मा


अब होगी जी तोड़ मेहनत
कुछ साल पहले शिक्षक भर्ती निकली थी, लेकिन वह संविदा के तौर पर थी। कई समय से किसी ऐसे ही शिक्षक भर्ती का इंतजार था, जो कि रेगुलर हो सके। अब ऐसे में शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन आना हमारे लिए बहुत उम्मीदें लेकर आया है। कड़ी मेहनत करूंगी, ताकि सलेक्शन हो जाए।
पूनम तिवारी


परमानेंट नौकरी मिल पाएगी
कॉलेज से हर साल कई स्टूडेंट्स बीएड करके निकलते हैं, लेकिन अभी तक उन्हें या तो संविदा के तौर पर या फिर किसी प्राइवेट कॉलेज में ही नौकरी मिल पाई, जिसमें अपेक्षाकृत वेतन बेहद कम था। जॉब गारंटी भी नहीं थी। शिक्षक भर्ती 2018 का नोटिफिकेशन आने से परमानेंट नौकरी मिल पाएगी।
डॉ. मनोज यादव, जानकार, शिक्षा संकाय

Home / Jabalpur / एमपी में निकली शिक्षकों की 17 हजार भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो