scriptTrafficRule2024 : भर दिया दो करोड़ का जुर्माना पर नहीं लगाया हेलमट | #TrafficRule2024: Paid fine of Rs 2 crore but did not wear helmet | Patrika News
जबलपुर

TrafficRule2024 : भर दिया दो करोड़ का जुर्माना पर नहीं लगाया हेलमट

TrafficRule2024 : भर दिया दो करोड़ का जुर्माना पर नहीं लगाया हेलमट

जबलपुरMay 09, 2024 / 11:11 am

Lalit kostha

#TrafficRule2024

#TrafficRule2024

जबलपुर. यातायात नियमों के उल्लंघन पर वाहन चालकों से पिछले तीन माह में दो करोड़ 16 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। इसके बावजूद न तो हेलमेट पहनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई और न ट्रैफिक के नियमों को तोड़ने में कमी आई। नियम न मानने के पीछे अपने-अपने तर्क हैं। हकीकत यह है कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना वाहन चालक की सुरक्षा के लिए जरूरी है। लेकिन यह बात लोगों को समझ में नहीं आ रही है।
तीन माह में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से वसूले गए दो करोड़ रुपए
हर दिन दो लाख रुपए का जुर्माना, फिर भी नहीं लेते सबक

मेट्रो शहरों में हादसे में भी जबलपुर पहले नम्बर पर
यातायात नियमों के उल्लंघन के साथ प्रदेश के मेट्रो शहरों में हादसे में भी पहले नम्बर पर है। ड्रंक एंड ड्राइव के सर्वाधिक मामले यहीं दर्ज होते हैं। जिनपर अभियोजन की कार्रवाई की जाती है। इसके बाद भी वाहन चालक सुधने को तैयार नहीं हैं। यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले में तीन माह में जितने चालान काटे गए उतने में 40 हजार हेलमेट खरीदे जा सकते थे। लेकिन इतनी राशि देना गवारा है, पर हेलमेट लगाने को लोग तैयार नहीं हैं। जबकि सामने आया है कि दोपहिया वाहन से हुए हादसे में 60 प्रतिशत से अधिक लोगों की मौत सिर पर चोट लगने से हुई थी।
खुलेआम टूट रहे कायदे

#TrafficRule2024
इन नियमों का उल्लंघन
●रेड लाइट जम्प
●स्टॉप लाइन पर वाहन न रोकना
●हेलमेट न लगाना
●सीट बेल्ट न लगाना
●वाहन में नम्बर प्लेट न होना
●कार में काली फिल्म होना, गति सीमा का उल्लंघन
इसलिए आवश्यक है हेलमेट

पुलिस के आंकड़ों के अनुसार हत्या से ज्यादा जान सड़क हादसों में जाती है। इन सड़क हादसों में मौत की वजह दोपहिया और चार पहिया वाहन चालक के सिर में आने वाली चोटें होती है। यदि वाहन चालक हेलमेट और सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाएं, तो सिर में आने वाली चोटों का ग्राफ कम होगा और मौत का आंकड़ा भी गिरेगा। वहीं चार पहिया वाहनों में यदि वाहन चालक सीट बेल्ट लगाया है, तो हादसे के वक्त वाहन का एयरबैग खुल जाता है और चालक गंभीर रूप से जख्मी होने से बच जाता है।
अधिक से अधिक लोग दोपहिया चलाते वक्त हेलमेट पहने और चार पहिया चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाएं। इसके लिए स्कूल कॉलेजों से लेकर संस्थाओं और सड़कों तक पुलिस द्वारा जागरूकता अ भियान चलाया जाता है। चालानी कार्रवाई भी की जाती है।
संतोष कुमार शुक्ला, डीएसपी, ट्रैफिक

Hindi News/ Jabalpur / TrafficRule2024 : भर दिया दो करोड़ का जुर्माना पर नहीं लगाया हेलमट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो