scriptपैसे नहीं दिया तो केस बनाकर अंदर कर दूंगा… सब इंस्पेक्टर बनकर लूटे 50 हजार | If you don't pay I will file case Looted 50,000 posing Sub Inspector | Patrika News
जगदलपुर

पैसे नहीं दिया तो केस बनाकर अंदर कर दूंगा… सब इंस्पेक्टर बनकर लूटे 50 हजार

पाकिस्तान, कजाकिस्तान, अजरबेजान और आफ्रीकन देशों के नंबरो पर इस तरह के कॉल से पुलिस वाला बन फोन करने के मामले ने लोगों के होश उड़ा दिया है।

जगदलपुरMay 06, 2024 / 03:32 pm

Kanakdurga jha

Cyber Crime News: हैलो मैं पुलिस सब इंस्पेक्टर बोल रहा हूं आपके बेटी एक लड़के के साथ होटल में पकड़ी गई है मामला दबाने पचास हजार रूपए का इंतजाम करो। लगातार आने वाले इस तरह के फोन कॉल की बस्तर में इन दिनों चर्चा में हैं। किसी के बेटे को पुलिस थाना में बिठाकर पैसे मंगाये जा रहे हैं तो किसी का पिता शराब के साथ पकड़ा गया है । पाकिस्तान, कजाकिस्तान, अजरबेजान और आफ्रीकन देशों के नंबरो पर इस तरह के कॉल से पुलिस वाला बन फोन करने के मामले ने लोगों के होश उड़ा दिया है। इस प्रकार चोरी और एक्सीडेंट होने की आने वाले फोन कॉल में मामला रफा दफा करने मोटी रकम की मांग की जा रही है।
यह भी पढ़ें

रेलवे स्टेशन में लगी भीषण आग, चारों और धुआं-धुआं…. यात्रियों में मच गई खलबली

अपने परिजनों से बात कर तस्दीक करें

पीडितों के मुताबिक यह कॉल व्हाटसएप कॉलिंग के रूप में आने वाला कॉल पर प्रोफाइल में किसी वर्दीधारी इंस्पेक्टर अथवा सब इंस्पेक्टर की फोटो दिखाई देती है। जबकि नबर की डिजिट देखने से लगता है यह विदेश से आया है लेकिन कॉलर के द्वारा मिले सूचना और प्रोफाइल पर लगे फोटो देखकर परेशान हो जाते हैं और वह घबराहट में पैसे देने के तरीके पूछने लगते हैँ।

बेटी को छ़ुड़ाने मांगे पचास हजार

धरमपुरा के कॉलोनी में एक फोन कॉल में कॉलर ने परिजनों से संपर्क कर कहा कि उनकी बेटी होटल रूम में लड़के के साथ पकड़ी गई है मामले को दबाने के लिये पचास हजार का इंतजाम करों नहीं तो बेटी के खिलाफ केस दर्ज किया जायेगा। फोन करने वाले ने बकायदा अपने आप को सब इंस्पेक्टर बताते हुए कहा कि पकड़े जाने के बाद अपकी बेटी की तबियत बिगड़ गयी है। जल्दी से उसे छुड़ाने रकम नहीं दिये तो बाद में जो होगा उसका जिमेदार आप होंगे।
साइबर विशेषज्ञ और पुलिस की माने तो डिजिटल युग में इस तरह के फर्जी कॉल संभव है। आज के जमाने में हर किसी की जानकारी एक क्लिक में ही लिया जा सकता है। इंन्टरनेशल फ्राड कॉल उठाने मात्र से साइबर ठग बैंक एकाउन्ट साफ कर देते हैं। ऐसे में लोगों को इस तरह के इंटरनेशनल और जंक कॉल से बचना चाहिये। अगर कोई कॉल भरतीय नंबर का है तो उसका कोड 91 होता है। यदि किसी कॉल के पहले प्लस 92 या अन्य नंबर हो तो उसे रिसीव करने से बचना चाहिए। कोई भी विदेशी कॉल या जंक कॉल फ्राड हो सकते हैं। इसके साथ ही अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर एनएनडी ऑप्शन चालू कर इस तरह के कॉल से बच सकते हैं।

Hindi News/ Jagdalpur / पैसे नहीं दिया तो केस बनाकर अंदर कर दूंगा… सब इंस्पेक्टर बनकर लूटे 50 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो