अगर आपके स्कूली बच्चे रखते है विज्ञान में रूचि, तो भारत सरकार की इस कार्यक्रम में ले सकते हैं हिस्सा, मिलेगा राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड

अगर आपके स्कूली बच्चे रखते है विज्ञान में रूचि, तो भारत सरकार की इस कार्यक्रम में ले सकते हैं हिस्सा, मिलेगा राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड

Badal Dewangan | Updated: 16 Aug 2019, 04:35:07 PM (IST) Jagdalpur, Jagdalpur, Chhattisgarh, India

Ministry of Science and Technology द्वारा बच्चों में वैज्ञानिक सोच (Scientific thinking) विकसित करने व विज्ञान के लिए रूचि जागृत करने इंस्पायर अवार्ड स्कीम (Inspire Award Scheme) शुरू किया गया है।

 

जगदलपुर. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रोैद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Science and Technology) द्वारा स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने व विज्ञान के लिए रूचि जागृत करने इंस्पायर अवार्ड स्कीम (Inspire Award Scheme) शुरू किया गया है। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण, बस्तर ने इस कायक्रम के लिए बस्तर संभाग के सभी बच्चों का 31 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन कराने कहा गया है।

स्कूली छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रायोजित इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम की प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया गया है। अब छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर दस हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। पहले पांच हजार रुपये मिलते थे।

Read More : पहले नक्सली से बने आरक्षक, लेकिन शरीर में अभी भी बाकी था वही खून, फूंक डाली यात्री बस

राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होने पर
सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि को इस मकसद से बढ़ाया गया है, जिससे छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होने पर छात्र-छात्राओं को बीस हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे। पहले ऐसी व्यवस्था नहीं थी। इसके अलावा अब राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एनआईटी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के गाइड मॉडल बनाने में छात्र-छात्राओं की सहायता करेंगे।

यह है इंस्पायर अवार्ड
इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के अंतर्गत स्कूल प्रशासन को पहले ऑनलाइन नोमिनेशन भरना पड़ता है। इसके बाद चयनित स्कूल जिला स्तरीय मॉडल प्रदर्शनी में विज्ञान से जुड़े मॉडलों को प्रदर्शित करते हैं। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के बाद राज्य स्तर के लिए चयन होता है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के बाद दस प्रतिशत छात्र.छात्राओं का चयन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए होता है।

Jagdalpur News

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned