scriptAmla Benefits: बाज की तरह तेज हो जाएगी नजर! जानिए एक आंवला रोज खाने के गजब फायदे | Amla Eating Health Benefits for eyes | Patrika News
जयपुर

Amla Benefits: बाज की तरह तेज हो जाएगी नजर! जानिए एक आंवला रोज खाने के गजब फायदे

आंवला एक ऐसा फल है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद (Amla Eating Benefits) है क्योंकि यह रोशनी को तेज करता है।

जयपुरJun 09, 2023 / 02:06 pm

Anil Kumar

amla_eating_benefits.png

amla eating benefits

आंवला एक ऐसा फल है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद (Amla Eating Benefits) है क्योंकि यह रोशनी को तेज करता है। एक और अच्छी बात ये है कि आंवले को अपने स्वादअनुसार कई प्रकार के फॉर्मेट में बदल कर खाया जाता सकता है। इसके अलावा तिल, बादाम, अखरोट, शहद, फल सब्जियां भी ऐसी चीजें हैं जो हमारे शरीर को कई तरह के विटामिंस देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि इन सभी को खाने के गजब फायदे।
यह भी पढ़ें

भूलकर भी नहीं फेंके केले और सेब के छिलके, जानिए इन चौंकाने वाले फायदे

आंवला (Amla)
रोजाना एक कच्चा आंवला (Amla) जरूर खाएं। अगर कच्चा आंवला खाना पसंद नहीं हो तो इसे मुरब्बे, अचार, च्यवनप्राश या फिर जूस के रूप में लेना भी फायदेमंद रहता है। आयुर्वेद के मुताबिक आंवले का च्यवनप्राश खाना सर्दी के मौसम में काफी अच्छा होता है। इसके अलावा सूखे आंवले को एक रात पानी में भिगोने के बाद उसके पानी से सिर धोने से बालों का नेचुरल कलर बना रहता है और डेंड्रफ की समस्या भी नहीं रहती। इसके अलावा रोजाना एक चम्मच आंवले का रस पीने से मुंहासे दूर होते हैं।
यह भी पढ़ें

Instant Tomato Pickle: उंगलिया चाटते रह जाएंगे खाने वाले, घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का चटपटा अचार

तिल, बादाम और अखरोट : (Til, Badam, Akhrot Eating Benefits)
इनमें विटामिन ‘ई’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही बाल, नाखून, त्वचा और आंखों को भी सेहतमंद बनाए रखता है।
यह भी पढ़ें

Bans Ka Achar : हाइट बढ़ाकर हड्डियां मजबूत करता है बांस का अचार, जानिए बनाने की सरल विधि

सर्दी में उपयोगी : (Use Things in Winter)
अदरक, लहसुन, हल्दी और मेथी के हरे पत्ते न केवल शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि सर्दी में शरीर को गर्म रखने का काम भी करते हैं। इसलिए सर्दी में रोजाना अदरक वाली चाय पिएं। सर्दी-जुकाम व बदनदर्द हो तो सरसों के तेल में लहसुन की कलियां पकाकर मालिश करें। मेथी की सब्जी, रोटी या परांठे बनाकर खाएं।
यह भी पढ़ें

रथ यात्रा और बकरीद का मजा हो जाएगा दोगुना, घर पर बनाकर खाएं ये खास डिश

फल एवं सब्जियां : (Veg and Fruits)
इस मौसम में गाजर, खीरा, शलजम, चुकंदर, शिमला मिर्च, सेब, स्ट्रॉबेरी, आलूबुखारा जैसे कई रंगीन फल व सब्जियां उपलब्ध होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।
यह भी पढ़ें

Brinjal Curry Recipe : स्वादिष्ट और बेहद फायदेमंद होती है बैंगन करी, ऐसे बनाकर खाएं

शहद : (Honey Benefits)
कफ और कोल्ड होने पर बच्चों को गर्म पानी में शहद मिलाकर देने से जल्द आराम मिलता है। कटी त्वचा पर शहद लगाने से एंटीसेप्टिक और रूखी व फटी त्वचा के लिए यह किसी मॉइश्चराइजर से कम नहीं होता।

Home / Jaipur / Amla Benefits: बाज की तरह तेज हो जाएगी नजर! जानिए एक आंवला रोज खाने के गजब फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो